दिल्ली

delhi

मेनोपॉज पर लारा दत्ता ने की खुलकर बात, बोलीं- यह अगला चैप्टर है, लास्ट नहीं

By

Published : Oct 20, 2022, 5:09 PM IST

एक्ट्रेस लारा दत्ता ने महिलाओं की स्वास्थ्य और मेनोपॉज को लेकर गंभीर बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह अगला चैप्टर है, लास्ट चैप्टर नहीं है.

Etv Bharat
मेनोपॉज पर लारा दत्ता

मुंबई: प्रियंका चोपड़ा और अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'अंदाज' की एक्ट्रेस लारा दत्ता ने महिलाओं की स्वास्थ्य को लेकर बात की. एक्ट्रेस का मानना है कि भारत में महिलाओं की स्वास्थ्य सुविधाओं, विशेष रूप से प्रजनन स्वास्थ्य तक उचित पहुंच नहीं है. मेनोपॉज एक महिला के दैनिक जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है. फिर भी, इस विषय पर बातचीत सीमित है. दरअसल एक्ट्रेस मेनोपॉज जागरूकता को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुई थीं.

एक्ट्रेस लारा दत्ता ने एक बयान में कहा कि 'मंच पर होना और डॉक्टरों के पैनल को सुनना मेरे लिए भी एक आंख खोलने वाला रहा है. मुझे यह तब भी पता था जब मैं संयुक्त राष्ट्र के लिए एक सद्भावना राजदूत थ. महिलाओं की स्वास्थ्य और कल्याण पर चर्चा मुश्किल से ही होता है. हमारे देश में दुर्भाग्य से, अधिकांश महिलाओं के पास प्रजनन स्वास्थ्य तक उचित शारीरिक और चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच नहीं है. बाकी सब तो भूल जाओ.

उन्होंने कहा कि 'मेनोपॉज प्राथमिकता के रूप में वापस आ गया है और मुझे लगता है कि यह वास्तव में शानदार है. एबॉट जैसी बड़ी फार्मा कंपनियां आज ये पहल कर रही हैं और जानकारी को सुलभ बना रही हैं. जैसा कि हमने आज चर्चा की यह 'अगले चैप्टर' के बारे में है 'लास्ट चैप्टर' नहीं. उन्होंने कहा कि ऐसे मुद्दों पर फिल्में बनानी और शो आयोजित करने चाहिए, ऐसा इसलिए कि कहानियां ही बातचीत को आगे बढ़ाती हैं.

मेनोपॉज जागरूकता को लेकर कार्यक्रम को फार्मा कंपनी एबॉट ने आयोजित किया था. वहीं, एक्ट्रेस लारा दत्ता के वर्कफ्रंट की बात करें तो उन्हें पिछली बार स्ट्रीमिंग शो 'हिचक्स एंड हुकअप्स' में देखा गया था.

क्या है मेनोपॉज
मेनोपॉज पीरियड्स चक्र के बाधित या खत्म होने को कहते हैं. मेनोपॉज की सही उम्र 45 से 50 के बीच है. उम्र बढ़ने के साथ मेनोपॉज होना बहुत नॉर्मल होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फिमेल सेक्स हार्मोन का फंक्शन उम्र के साथ कमजोर होने लगता है और पीरियड्स बंद हो जाता है. महिलाओं में इन सब कारणों से गर्भधारण की क्षमता भी नगण्य हो जाती है. जब तक पीरियड्स बंद न हो तब तक गर्भवती होने की संभावना बनी रहती है.

यह भी पढ़ें- नेपोटिज्म पर बोलीं 'काबिल' एक्ट्रेस यामी गौतम- हमारी इंडस्ट्री बेहतर हो रही है

ABOUT THE AUTHOR

...view details