दिल्ली

delhi

ETV Bharat / elections

चुनाव को लेकर प्रशासन सख्त, निर्वाचन अधिकारियों ने बुलाई बैठक

चुनाव को देखते हुए प्रशासन ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर लीं हैं. इसको लेकर निर्वाचन अधिकारी एवं जिले की डीएम रितु माहेश्वरी ने बैठक बुलाई. जिसमें चुनाव को लेकर निर्देश गए है.

By

Published : Apr 8, 2019, 7:49 PM IST

चुनाव को लेकर प्रशासन सख्त, निर्वाचन अधिकारियों ने बुलाई बैठक

नई दिल्ली/गाजियाबाद: लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन तैयारियां में जुटा हुआ है. जिला प्रशासन ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर चुनाव संबंधी तैयारियों की जानकारी दी है.

चुनाव को लेकर प्रशासन सख्त, निर्वाचन अधिकारियों ने बुलाई बैठक

जिला निर्वाचन पदाधिकारी और गाजियाबाद की डीएम रितु माहेश्वरी ने बताया कि जिले में 27 लाख 26 हज़ार वोटर्स हैं. जिनमें से 15 लाख 51 हज़ार पुरुष और 12 लाख महिला वोटर है. नए मतदाता के तौर पर जिले में 2 लाख नए मतदाता जुड़े हैं. जबकि 55 हज़ार मतदाताओं नाम वोटर लिस्ट से हटाए गए हैं.

माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात

निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया पूरे गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में 693 पोलिंग स्टेशन हैं. वहीं पोलिंग बूथों की संख्या 3041 है. इनमें से 173 मतदान केंद्र क्रिटिकल चिन्हित किए गए हैं. इन केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की गई है.

दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा

चुनाव में तय किए गए मतदान केंद्रों पर वीडियो कैमरा और 304 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के जरिए नजर रखी जा रही है. जिले में कुल 9027 दिव्यांग वोटर है जिनके लिए 381 व्हीलचेयर और 50 ट्राईसाईकिल की व्यवस्था की गई है.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी रितु माहेश्वरी ने आगे बताया कि चुनाव कार्य में कुल 14000 मतदान कर्मियों की तैनाती की गई है. इतना ही नहीं 43 मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है जहां पानी से लेकर सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

सभी विधानसभाओं पर एक-एक केंद्र को महिलाओं के लिए सखी बूथ के तौर पर बनाया गया है. जहां महिला कर्मी एवं महिला सुरक्षा कर्मी तैनात की जाएंगी. स्कूली बसों को चुनाव ड्यूटी में लगाए जाने के कारण सभी स्कूलों को 9 से 11 अप्रैल तक छुट्टी के आदेश दिए गए हैं.

सुरक्षा संबंधी इंतजाम के लिए टीमें तैयार

सुरक्षा संबंधी इंतजाम के बारे में गाजियाबाद के एसएसपी उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिले में 16000 से ज्यादा सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.

सुरक्षा बलों की टीम में अट्ठारह कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल शामिल किए गए हैं. जिसमें एसएसबी, सीआरपीएफ, पंजाब पुलिस ,पीएसी और छत्तीसगढ़ राइफल्स के जवान हैं. सभी 174 क्रिटिकल केंद्रों पर हाफ सेक्शन सुरक्षा बल को लगाया जाएगा. इतना ही नहीं सभी 16 थानों पर एक एक मोबाइल वैन, क्विक रिस्पांस टीम तथा 75 क्लस्टर मोबाइल टीम लगाई जाएगी.

अपराधियों पर होगी कार्रवाई

उन्होंने आगे बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद पुलिस ने अपराधियों की धर-पकड़ की कार्रवाई तेज की है. जिसके तहत 18000 से ज्यादा लोगों को 107/116 सीआरपीसी के तहत पाबंद किया गया है. 14 जिला बदर की गिरफ्तारी की गई है तथा एक शख्स के खिलाफ रासुका भी लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details