दिल्ली

delhi

ETV Bharat / crime

नकली कीटनाशक निर्माण करने का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की EOW ने नकली एल्युमिनियम फॉस्फाइड की पैकेजिंग और भंडारण की अवैध गतिविधियों में शामिल एक आरोपी को गिरफ्तार किया है.

By

Published : Jul 30, 2021, 12:00 AM IST

आर्थिक अपराध शाखा
आर्थिक अपराध शाखा

नई दिल्लीःआर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने नकली एल्युमिनियम फॉस्फाइड की पैकेजिंग और भंडारण की अवैध गतिविधियों में शामिल एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. उसकी पहचान रोहिणी के अतुल सिंघल के रूप में हुई है.

इस प्रक्रिया में खतरनाक निम्न गुणवत्ता वाले रसायनों का उपयोग किया जा रहा था. इन खतरनाक गतिविधियों को पूरी तरह से गैर-पेशेवर तरीके से घनी आबादी वाले क्षेत्र में चलाया जा रहा था. पैक की गई सामग्री पर "क्विकफॉस" ब्रांड नाम का अवैध रूप से उपयोग किया जा रहा था.



ये भी पढ़ेंःधोखे से दूसरे की प्रॉपर्टी बेचने के आरोपी को EOW ने किया गिरफ्तार

वर्तमान मामला भारत में क्विकफॉस सहित कृषि रसायनों के निर्माता मेसर्स यूपीएल लिमिटेड के अधिकृत प्रतिनिधि की शिकायत पर दर्ज किया गया था. यह आरोप लगाया गया है कि अतुल सिंघल दिल्ली में "क्विकफॉस" के ब्रांड नाम से नकली उत्पाद फ्यूमिगेंट-कीटनाशक एल्युमिनियम फॉस्फाइड के निर्माण, स्टॉकिंग और बिक्री में शामिल है.



ये भी पढ़ेंःEOW ने 2.5 करोड़ की ठगी के आरोपी को किया गिरफ्तार

प्रारंभिक जांच के बाद सिरासपुर गांव, लीबसपुर रोड, दिल्ली में छापेमारी की गई. तलाशी के दौरान शिकायतकर्ता कंपनी के नकली ट्रेडमार्क वाले "क्विकफॉस" वाले नकली सामान में 355 किलोग्राम धातु पैकेजिंग ट्यूब, 28.6 किलोग्राम धातु के ढक्कन के कवर, 15.2 किलोग्राम प्लास्टिक के ढक्कन, 330 खाली धातु के कंटेनर और 35 भरे हुए धातु शामिल थे.

EOW के इंस्पेक्टर सुरेश चंद, मुकेश कुमार, एसआई निखिल सिंह, लखन सिंह, एएसआई शिव कुमार और उनकी टीम ने आरोपी को पकड़ने और नकली सामग्री की बरामदगी के लिए गहन छानबीन की. सूत्रों से मिली सूचना के आधार पर छापेमारी कर, नकली सामग्री को जब्त कर, आरोपी अतुल सिंघल को गिरफ्तार कर लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details