दिल्ली

delhi

ETV Bharat / crime

कंटेनर की फोटो और वीडियो दिखा 39 हजार डॉलर की ठगी करने वाला शातिर गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने एक शातिर काे गिरफ्तार किया, जिसने डॉलर में ठगी की वारदाता को अंजाम दिया. कंटेनर के फोटोज और वीडियोज दिखाकर पूरा पैसा उठा लिया. सील कंटेनर को शिपमेंट (Shipment) के लिए 500 बैग प्रति कंटेनर की डिक्लेरेशन दिया गया, पर जब कंटेनर खोला गया तो उसमें 40 बैग प्रति कंटेनर ही पाये गए.

By

Published : Nov 12, 2021, 7:30 PM IST

Updated : Nov 17, 2021, 6:03 PM IST

शातिर
शातिर

नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (Economic Offenses Wing of Delhi Police) ने एक ऐसे ठग को गिरफ्तार किया है जिसने बुर्किना फासो से सोयाबीन बीज ( Burkina Faso soybean seeds) इम्पोर्ट करने का झांसा देकर 39 हजार 242 यूएस डॉलर की ठगी को अंजाम दिया है. आरोपी की पहचान संजीव चोपड़ा के रूप में हुई है. वह गुरुग्राम का रहने वाला है.

ईओडब्ल्यू (Economic Offenses Wing) से की गयी शिकायत में पीड़ित ने बताया कि संजीव चाेपड़ा के साथ उसने 440 मीट्रिक टन बुर्किना फासो के सोयाबीन ( Burkina Faso soybean seeds) बीज के सप्लाई की डील की थी. इसके लिए 20 हजार 680 डॉलर बतौर एडवांस उसे दिया. उसके बाद शिपमेंट के दौरान कंटेनर के फोटोज और वीडियोज दिखा कर संजीव ने पीड़ित से 11 हजार 452 डॉलर और ऐंठ लिए. 7110 डॉलर बुर्किना फासो के सप्लायर के एकाउन्ट में ट्रांसफर करवाया था.

पढ़ेंःइंजीनियर और डॉक्टर बन मैट्रिमोनियल साइट पर देते थे झांसा, 100 महिलाओं से लूटे करोड़ों


कन्साइनमेंट जब मुम्बई पोर्ट पर पहुंचा तोFood Safety and Standards Authority of India (FSSAI) के इंस्पेक्शन के लिए उसे खोलने पर सिर्फ 5.9 मीट्रिक टन गुड्स पाया गया, जबकि बिल के अनुसार 75 मीट्रिक टन गुड्स होने चाहिए थे. शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर एसीपी अनिल सामोता की देखरेख में एसआई लखन और हेड कॉन्स्टेबल राजेश की टीम को जांच में लगाया गया.

पढ़ेंःसावधान! फेस्टिव सीजन में 'घर बैठे कमाएं' और 'सेल' के मैसेज भेजकर ठग रहे हैं जालसाज

इन्वेस्टीगेशन के दौरान पुलिस को पता चला कि कंटेनर के वेट सर्टीफिकेट को आरोपी द्वारा दिये गए फाेटो और डाक्यूमेंट्स के आधार पर बनाए गया था. आगे ये भी पता चला कि सील कंटेनर को शिपमेंट (Shipment) के लिए दिया गया था जिसमे 500 बैग प्रति कंटेनर की डिक्लेरेशन दी गयी थी, पर जब कंटेनर खोला गया तो उसमें 40 बैग प्रति कंटेनर ही पाये गए. लगातार जांच और जानकारियों को आधार पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. इस मामले में आगे की जांच जारी है.

Last Updated : Nov 17, 2021, 6:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details