दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

यमुना प्राधिकरण मेडिकल डिवाइस पार्क फेज टू की स्कीम जल्द करेगा लांच, डायग्नोस्टिक मेडिकल किट बनाने वाली कंपनी को मिलेगा मौका

यमुना प्राधिकरण सेक्टर-28 में मेडिकल डिवाइस पार्क फेस दो विकसित कर रहा है. इनविट्रो डायग्नोस्टिक मेडिकल किट बनाने वाली कंपनियों के लिए 30 भूखंडों की स्कीम निकाली जाएगी.

By

Published : Sep 22, 2022, 11:08 PM IST

यमुना प्राधिकरण
यमुना प्राधिकरण

नई दिल्ली/नोएडा:यमुना प्राधिकरण सेक्टर-28 में मेडिकल डिवाइस पार्क फेस दो विकसित कर रहा है. इनविट्रो डायग्नोस्टिक मेडिकल किट बनाने वाली कंपनियों के लिए 30 भूखंडों की स्कीम निकाली जाएगी. स्कीम में भूखंडों का आवंटन ड्रा के जरिए किया जाएगा. यमुना प्राधिकरण के मेडिकल डिवाइस पार्क के फेज वन का काम जल्द ही पूरा होने वाला है. इसीलिए यमुना प्राधिकरण मेडिकल डिवाइस पार्क फेज दो योजना लाने जा रहा है.

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि मेडिकल डिवाइस पार्क की योजना भारत सरकार की योजना है. इसके द्वारा देश के चार राज्यो में मेडिकल डिवाइस पार्क उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश और तमिलनाडू में बनाए जाने है. उत्तर प्रदेश में यह मेडिकल डिवाइस पार्क ग्रेटर नोएडा में यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 28 में बन रहा है. मेडिकल डिवाइस पार्क का फेज वन में तय लक्ष्य के अनुसार प्राधिकरण ने 37 भूखंड आवंटित लक्ष्य रखा था जिसको प्राधिकरण ने हासिल कर लिया है. मेडिकल डिवाइस पार्क सेक्टर 28 में 350 एकड़ में बनाया जा रहा है.

यमुना प्राधिकरण


सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा कि यमुना प्राधिकरण मेडिकल डिवाइस पार्क में अब फेज दो की योजना ला रहा है. यह योजना 30 भूखंडों की होगी. इस स्कीम में इनविट्रो डायग्नोस्टिक मेडिकल किट बनाने वाली कंपनियों को मौका दिया जाएगा. मेडिकल डिवाइस पार्क की फेस वन की योजना में खंड छूट गया था. इसीलिए मेडिकल डिवाइस पार्क फेस दो में इन किटो को बनाने वाली कंपनियों को ही मौका दिय जाएगा. मेडिकल में इन किटो की सबसे ज्यादा आवश्यता होती है, क्योंकि सभी तरह की जांच इन किटो द्वारा ही की जाती है. यह बनने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क में यह किट बनाने का हिस्सा छूट गया था, जिसको लेकर यमुना प्राधिकरण अब मेडिकल डिवाइस पार्क फेज दो की स्कीम जल्द ही ला रहा है.

इसे भी पढ़ें:यमुना प्राधिकरण की नई स्किम, लीज रेंट और 64% पैसा देकर घर अपने नाम कराएं



यमुना प्राधिकरण मेडिकल डिवाइस पार्क में फ्लैटेड फैक्ट्री कॉन्सेप्ट (एफएफसी) पर आधारित होगी. इस योजना में ऐसे कारोबारी भी कारोबार शुरु कर सकते हैं. जिनके पास कम पूंजी है. जिनके पास ज़मीन खरीदने और फैक्ट्री बनवाने से लेकर उसका स्ट्राक्चर तक तैयार कराने लायक लागत नहीं है. ऐसे में फ्लैटेड फैक्ट्री कॅन्सेप्ट बहुत ही काम आता है. इस एफएफसी योजना के तहत अपने काम के हिसाब से फैक्ट्री में पहले से तैयार फ्लोर किराए पर लेकर काम शुरु किया जा सकता है.


सर्जीकल आइटम और मेडिकल फील्ड से जुड़ी मशीनें अब जेवर में नोएडा एयरपोर्ट के पास बनेंगी. इसके लिए यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 28 में मेडिकल डिवाइस पार्क बनाया जा रहा है जिसका फेज वन का कार्य जल्द ही पुरा होने वाला है. जिसमें मेडिकल से जुडी 37 कंपनियों को भूखंड आवंटिक कर दिए गए है और अब यमुना प्राधिकरण मेडिकल डिवाइस पार्क की फेज दो में 30 भूखंडो की योजना लाने जा रहा है जिसमें मेडिकल में लगने वाली किट बनाने वाली कंपनियों को ही मौका दिया जाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details