दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: नोएडा में फिल्म सिटी बनने से कलाकारों में खुशी की लहर

उत्तर प्रदेश सरकार के जरिए नोएडा में फिल्म सिटी बनाने को लेकर लिए गए फैसले को कलाकार किस तरह से देखते हैं और कलाकारों को इससे क्या कुछ फायदा होगा. इसी को लेकर ईटीवी भारत ने फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से बातचीत की.

By

Published : Sep 26, 2020, 2:31 PM IST

Wave of happiness in the actors due to the formation of a film city in Noida
कलाकारों में खुशी की लहर

नई दिल्ली/गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के नोएडा में फिल्म सिटी बनने जा रही है. नोएडा में फिल्म सिटी बनने से ना केवल दिल्ली-एनसीआर बल्कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों के कलाकारों को जहां एक तरफ अपनी कला प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा. तो वहीं दूसरी तरफ फिल्म सिटी से हजारों लोगों को रोजगार मिलने की भी उम्मीद है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्म सिटी के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. जो 1000 एकड़ में फिल्म सिटी बनाई जाएगी.

नोएडा में फिल्म सिटी बनने से कलाकारों में खुशी की लहर
कलाकारों का क्या है कहना

गाजियाबाद के रहने वाले नितिन शर्मा राजनगर में एकेडमी चलाते हैं. जहां पर हो कलाकारों को डांस, सिंगिंग, एक्टिंग आदि की ट्रेनिंग देते हैं. नितिन शर्मा बताते हैं कि आमतौर पर दो तरह के कलाकार उनसे ट्रेनिंग लेकर आते हैं. एक आर्थिक रूप से मजबूत होते हैं, जबकि दूसरे आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं. ट्रेनिंग लेने के बाद आर्थिक रूप से मजबूत कलाकार मुंबई पहुंच कर फिल्म जगत में अपना स्थान बनाने का प्रयास करते हैं. जबकि आर्थिक रूप से कमजोर कलाकार ट्रेनिंग तो पूरी कर लेते हैं लेकिन पैसों की तंगी के चलते वह मुंबई नहीं पहुंच पाते, क्योंकि मुंबई का रहन-सहन, किराया-भाड़ा काफी महंगा है. अब नोएडा में फिल्म सिटी बनने जा रही है. इससे खासकर उन कलाकारों को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा. जो आर्थिक हालात के चलते मुंबई नहीं पहुंच पाते हैं.

छोटे कलाकारों को अपना कला दिखाने का मिलेगा मौका

मैरिन सलमानी लंबे समय से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई है. मैरिन बतौर मेकअप आर्टिस्ट और सेलिब्रिटी स्टाइलिस्ट के तौर पर फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रही हैं. मैरिन बताती हैं कि अधिकतर मां-बाप अपने बच्चों को मुंबई भेजने से घबराते हैं. क्योंकि मुंबई बहुत दूर है और वहां की जिंदगी बहुत तेज है. जिसके चलते टैलेंटेड कलाकारों को अपनी कला को प्रदर्शित करने का मौका नहीं मिल पाता है. नोएडा में फिल्म सिटी बनने से उत्तर प्रदेश में रह रहे हजारों छोटे कलाकारों को अपनी कला का लोहा मनवाने का अवसर मिलेगा.

समय और पैसे दोनों की बचत

आर्टिस्ट चित्रा शर्मा बताती हैं कि मुंबई दूर होने के चलते कलाकारों को आने जाने में समय के साथ-साथ काफी पैसा भी खर्च करना पड़ता है. नोएडा में फिल्म सिटी शुरू होने से समय और पैसे दोनों की बचत होगी. महाराष्ट्र में खासकर वहां के लोगों को उत्तर प्रदेश और दिल्ली के लोगों के मुकाबले फिल्म जगत में अधिक प्राथमिकता दी जाती है. नोएडा में फिल्म सिटी बनने से खासकर आर्थिक रूप से कमजोर कलाकार अपने ख्वाबों को पूरा कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details