दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 12, 2020, 2:19 PM IST

ETV Bharat / city

गौतमबुद्ध नगर: 'ग्रेप' के तहत UPPCB ने एक करोड़ का लगाया जुर्माना

गौतमबुद्ध नगर में प्रदूषण नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन की तरफ से लगातार कार्रवाई की जा रही है. उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लगातार एक्शन मोड में है. जिले में 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान लागू है.

uppcb imposed fine of one crore under grap in gautam buddha nagar
नोएडा

नई दिल्ली/नोएडा:राजधानी से सटे गौतमबुद्ध नगर में प्रदूषण नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन की तरफ से लगातार कार्रवाई की जा रही हैं. उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लगातार एक्शन मोड में है. जिले में 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान लागू है. ऐसे में UPPCB की नोएडा और ग्रेटर नोएडा इकाई लगातार कार्रवाई कर रही है. नोएडा में नोएडा अथॉरिटी पर 7 लाख 95 हजार और अन्य इकाइयों पर 37 लाख 80 हजार पर कार्रवाई की और ग्रेटर नोएडा में भी अबतक 60 लाख रुपये की कार्रवाई की है. ऐसे में UPPCB की तरफ से पिछले एक महीने में एक करोड़ रुपये से ज्यादा का अर्थदंड लगाया गया है.

'ग्रेप' के तहत UPPCB ने एक करोड़ का लगाया जुर्माना
एक करोड़ से ज्यादा का लगाया अर्थदंड

UPPCB नोएडा इकाई के RO प्रवीण कुमार ने जानकारी दी कि जिलाधिकारी के निर्देशों पर प्रदूषण नियंत्रण के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही हैं, जो 15 अक्टूबर से लागू है. ऐसे में नियमों की अनदेखी पर अब-तक 1 करोड़ से ज्यादा का अर्थदंड लगाया जा चुका है. DCP ट्रैफिक के साथ बैठक कर ट्रैफिक कंजेशन की समस्या न हो इसका भी ध्यान रखा गया है, कुछ कैटेगरी के वाहनों पर प्रतिबंध भी लगाया गया है. त्योहार को ध्यान में रखते हुए शासन के निर्देशों का अनुपालन किया जा रहा और दीपावली लेजर शो और लाइट के माध्यम से मनाई जाएं, साथ ही पटाखे पूरी तरीके से प्रतिबंधित है, उसको भी सुनिश्चित किया जा रहा है.


प्रदूषण की रोक-थाम के लिए उपाय

त्योहार को देखते हुए ट्रैफिक मैनेजमेंट पर जोर दिया जा रहा, पानी का छिड़काव, मैकेनिकल स्वीपिंग, मुख्य मार्गो की धुलाई और वॉटर स्प्रिंकलिंग की कार्रवाई नोएडा अथॉरिटी और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की तरफ से की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details