दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

योगी सरकार ने लॉन्च किया 'यूपी कॉप', घर बैठे कर सकेंगे FIR

योगी सरकार ने यूपी में आम जनता की सहूलियत के लिए 'यूपी कॉप' नाम का एक ऐप लॉन्च किया है. इससे पीड़ित और आम जनता कभी भी कहीं से भी अपनी समस्या इस मोबाइल ऐप के जरिए दर्ज करा सकती है.

By

Published : Sep 16, 2019, 9:48 AM IST

यूपी कॉप

नई दिल्ली/नोएडा: यूपी की योगी सरकार ने पूरे प्रदेश में एक ऐप लांच किया है. ऐप का नाम 'यूपी कॉप' है. इस ऐप जरिए कोई भी पीड़ित अपनी किसी भी तरह की समस्या घर बैठे आसानी से दर्ज करा सकता है. इस ऐप के आने के बाद पब्लिक को पुलिस थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

यूपी सरकार ने लॉन्च किया 'यूपी कॉप' ऐप

FIR कराने में लगते थे कई दिन
इससे पहले प्रदेश में घटना के बाद पब्लिक के सामने एफआईआर दर्ज कराने की एक बड़ी समस्या आए दिन आती रहती थी. पब्लिक के साथ होने वाली घटना के बाद थाने और चौकियों का चक्कर लगाती थी. और उसे एफआईआर कराने में कई दिन लग जाते थे.

आसानी से कर सकेंगे FIR
यूपी प्रशासन ने 'यूपी कॉप' ऐप लांच करने के साथ ही इसे एक स्लोगन दिया है और वो है 'न कागज न थाना, आसान हुआ FIR कराना'. अब 'यूपी कॉप' ऐप के जरिए पीड़ित FIR दर्ज कर सकेगा. FIR दर्ज होने का मैसेज उसके मोबाइल पर आ जाएगा, इसके बाद पीड़ित थाने से FIR की कॉपी ले सकता है.


इन मामलों में करा सकते हैं FIR
प्रशासन द्वारा लांच किये गये 'यूपी कॉप' ऐप को पब्लिक आसानी से अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकती है. पब्लिक इस ऐप के जरिए वाहन चोरी, वाहन लूट, सामान्य चोरी, सेंध लगाना, चैन स्नैचिंग और साइबर क्राइम से संबंधित दूसरे मामलों की आसानी से FIR दर्ज करा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details