दिल्ली

delhi

'आसान किस्त योजना' के तहत जमा कर सकेंगे बकाया बिजली का बिल

By

Published : Nov 12, 2019, 1:35 PM IST

योगी सरकार प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक नई योजना लेकर आई है. इस योजना का नाम आसान किस्त योजना है. ये योजना उनके लिए है जो उपभोक्ता लंबे समय से बिजली का बकाया बिल जमा नहीं कर पाए हैं. जिन उपभोक्ताओं ने 4 किलोवाट तक का घरेलू कनेक्शन ले रखा है वे ही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे.

आसान किस्त योजना

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा:उत्तर प्रदेश सरकार बिजली उपभोक्ताओं के लिए इस योजना के तहत अब आप अपना पुराना बकाया बिजली का बिल आसान किस्तों में जमा कर सकेंगे.

यूपी सरकार बकाया बिल जमा करने के लिए लाई आसान किस्त योजना

इसके लिए पहले कंज्यूमर (उपभोक्ता) को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. उसके बाद इस योजना के मुताबिक शहरी उपभोक्ता और ग्रामीण आसान किस्तों में बिजली का बकाया बिल जमा करा सकेंगे.

योजना के मुताबिक ये करना होगा
इसके लिए उपभोक्ता योजना के अंतर्गत पंजीकरण के वक्त उपभोक्ता को अपनी बकाया मूल धनराशि का 5% या न्यूनतम राशि 15 सौ रुपये के साथ महीने का वर्तमान बिल जमा कराना होगा.

पंजीकरण के बाद शहरी इलाके के उपभोक्ता को अधिकतम बराबर 12 किस्तों में और ग्रामीण इलाके उपभोक्ता को अधिकतम 24 किस्तों में बकाया मूल धनराशि जमा कराने की सुविधा मिलेगी.

मासिक किस्त की न्यूनतम राशि 15 सौ रुपये होगी. हर महीने मासिक किस्त के साथ मौजूदा बिजली का बिल भी जमा कराना जरूरी होगा. अगर किन्हीं वजहों से उपभोक्ता एक मासिक किस्त और वर्तमान बिल नहीं जमा करा पाता है. तो ऐसी स्थिति में महीने में दो मासिक किस्त और दोनों महीनों का बिजली का बिल जमा कराना जरूरी होगा. लगातार दो मासिक किस्त और दो महीने का बिजली का बिल जमा न करने पर उपभोक्ता का पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा.

ऐसा करने पर पंजीकरण हो जाएगा रद्द
उपभोक्ता को सभी मासिक किस्तों और उसके साथ वर्तमान के सभी मासिक बिल जमा कराने के बाद उसका 31 अक्टूबर 2019 तक के बकाए पर लगा सरचार्ज पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा. जिन उपभोक्ताओं का पंजीकरण रद्द हो जाएगा उन्हें सरचार्ज माफ की सुविधा नहीं मिलेगी. वहीं इस योजना का लाभ वो उपभोक्ता ही ले पाएंगे जिन्होंने 4 किलोवाट तक का घरेलू कनेक्शन ले रखा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details