दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

ट्विन टावर सिर्फ 9 सेकेंड में हो जाएगा ध्वस्त, 30 हजार टन मलवा निकलेगा बाहर

नोएडा स्थित ट्विन टावर 28 अगस्त को ध्वस्त हो जाएगा. इससे जुड़े अधिकारियों ने बताया कि 9 से 10 सेकेंड में ताश के पत्तों की तरह इमारत ढह जाएंगी. ध्वस्तीकरण की यह प्रक्रिया वैज्ञानिक तरीके से पूरी की जाएगी.

By

Published : Aug 23, 2022, 7:13 PM IST

noida update news
नोएडा स्थित ट्विन टावर

नई दिल्ली/नोएडा:बहुचर्चित बहुमंजिला इमारत ट्विन टावर अब महज पांच दिनों में जमींदोज हो जाएगी. ट्विन टावर में पूरी तरीके से बारूद लगाए जा चुके हैं, ब्लास्ट के चार्जिंग और कनेक्शन पॉइंट जोड़े जा रहे हैं. इसे बहुत जल्द पूरा कर लिया जाएगा. मंगलवार को CBRI की टीम के साथ ही डीसीपी ट्रैफिक सहित अन्य संबंधित विभाग के लोगों ने ट्विन टावर का निरीक्षण किया. ट्विन टावर को ध्वस्त करने वाले कंपनी एडिफिस के डायरेक्टर उत्कर्ष मेहता ने बताया कि ट्विन टावर में साढ़े नौ हजार ब्लास्ट होंगे, वो भी महज 9 सेकेंड में, 10वें सेकेंड में पूरा ट्विन टावर ध्वस्त हो जाएगा. उन्होंने बताया कि पूरी तैयारी हो चुकी है. बस बटन दबाना बाकी है.

नोएडा स्थित ट्विन टावर


28 अगस्त को ट्विन टावर की 32 मंजिला इमारत सिर्फ 10 सेकेंड में 9 हजार 6 सौ 40 ब्लास्ट के बाद ध्वस्त हो जाएगा. ध्वस्त करने से पहले पूर्व डीसीपी ट्रैफिक रूट और अन्य चीजों को समझने के लिए मौके पर जाकर निरीक्षण किया. स्थलीय निरीक्षण करने CBRI की टीम भी मौके पर पहुंची थी, जो ब्लास्ट के दौरान होने वाले वाइब्रेंट और आसपास की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान आसपास के क्षेत्र को सुरक्षा की दृष्टि से यातायात डायवर्जन किया जाएगा. आधे घंटे तक नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे बंद रहेगा. जबकि, परी चौक से नोएडा की तरफ का यातायात खुला रहेगा.


एडिफिस कंपनी के डायरेक्टर उत्कर्ष मेहता ने कहा कि 9 से 10 सेकंड में ट्विन टावर पूरी तरह से ध्वस्त हो जाएगा. वहीं ट्विन टावर से 30 हजार टन मलवा बाहर निकलेगा. इसको हटाने में करीब तीन महीने का वक्त लगेगा. उन्होंने बताया कि ब्लास्ट के लिए पूरी तैयार की जा चुकी है, सभी विभागों से एक साथ हरी झंडी मिलने के साथ ही 28 अगस्त को ट्विन टावर में ब्लास्ट कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details