दिल्ली

delhi

twin tower demolition:बारूद लगाना जल्द शुरू होगा

By

Published : Mar 23, 2022, 10:31 PM IST

भारत की अब तक की सबसे बड़ी बहुमंजिला इमारत को गिराने का आदेश देश की सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिया गया है. इमारत राष्ट्रीय राजधानी से सटे नोएडा के सेक्टर 93a स्थित है. बहुमंजिला इमारत ट्विन टावर काे आगामी 22 मई को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया जाएगा. करीब महीने भर से ट्विन टावर पर ध्वस्तीकरण करने वाली कंपनी द्वारा सैकड़ों मजदूरों को लगाकर तोड़ने का काम शुरू किया गया है. एक टावर में करीब-करीब सभी दीवारें तोड़ दी गई है और पूरी इमारत पिलर पर खड़ी है. वहीं अन्य टावरों की दीवारों को तोड़ा जा रहा है.

ट्विन टावर
ट्विन टावर

नई दिल्लीः बुधवार को सेक्टर 93a स्थित ट्विन टावर में करीब साढ़े तीन सौ से अधिक मजदूर जेसीबी और अन्य संसाधनों के साथ तोड़फोड़ करने में लगे थे. एक टावर की करीब करीब सारी दीवारें तोड़ दी गई हैं. पूरी इमारत पिलर पर खड़ी है. जहां ड्रिल मशीन के मदद से बारूद लगाने के लिए सुराख बनाए गए हैं. एक से दाें दिनों के अंदर बारूद आना शुरू हो जाएगा.

आपको बता दें कि ट्विन टावर में लगने वाले बारूद को करीब 100 किलोमीटर दूर रखा जाएगा, जितनी आवश्यकता होगी, उतने ही बारूद को मौके पर लाया जाएगा. ट्विन टावर में तैनात गार्ड निरंजन मिश्रा ने बताया कि टावर की निगरानी इंजीनियरों द्वारा ड्रोन कैमरे की मदद से की जा रही है. सभी फ्लोर पर जाकर बहुमंजिला इमारत में निगरानी करना संभव नहीं है. ड्रोन से निगरानी के दौरान एक ड्रोन काफी ऊंचाई पर जाने के बाद टावर से टकराने के बाद क्षतिग्रस्त भी हो गया है.

नाेएडा का ट्विन टावर ताेड़ा जा रहा.

इसे भी पढ़ेंःकेजरीवाल सरकार दिल्ली में बनाएगी अंतरराष्ट्रीय स्तर के पार्क

गार्ड ने यह भी बताया कि आज पुलिस विभाग के उच्च अधिकारी लाव लश्कर के साथ आए हुए थे. ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया को उन्हाेंने समझा. साथ ही सुरक्षा व्यवस्था का भी उन्होंने जायजा लिया. इसके अलावा बेसमेंट में भरे हुए पानी को भी निकाल लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details