दिल्ली

delhi

किसान मजदूर पथ यात्रा: हज़ारों की संख्या में किसान करेंगे संसद भवन का घेराव

By

Published : Sep 19, 2019, 8:56 PM IST

सहारनपुर से किसान मजदूर पथ यात्रा कर दिल्ली की तरफ आ रहे हैं. इस कड़ी में 20 सितंबर को वे नोएडा अथॉरिटी का घेराव करेंगे.

किसान पथ यात्रा ETV BHARAT

नई दिल्ली:सहारनपुर से 11 सितंबर को शुरू हुई किसान-मजदूर पथ यात्रा गुरुवार को नोएडा के सेक्टर 69 ट्रांसपोर्ट नगर पहुंची. 20 सितंबर यानि कल किसान नोएडा अथॉरिटी का घेराव कर सेक्टर 14 A पहुंचेंगे और 21 सितम्बर को दिल्ली के लिए कूंच करेंगे.

भारतीय किसान संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूरण सिंह के नेतृत्व में सहारनपुर से किसान यात्रा शुरू हुई. किसानों ने दिल्ली में संसद के घेराव की बात कही है.

किसान मजदूर पथ यात्रा

'अधिकार मांग रहे'
भारतीय किसान संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दीपक सोम ने कहा कि जब राजा बेईमान हो जाये तो प्रजा को सड़कों पर आना ही पड़ता है. किसानों ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनवाई लेकिन अब किसान अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर भटक रहे हैं.

उन्होंने स्पष्ट किया है कि वे अपना अधिकार मांग रहे हैं. यात्रा शुरू करने से पहले 8 राज्यों में किसानों की बैठक की है. सरकार संख्या बल का इंतज़ार न करे वरना अंजाम भुगतने के किये तैयार रहे.

'ये है मुख्य मांगे'
किसानों का कर्ज माफ, फैक्ट्रियों के केमिकल से प्रदूषित हो रही देश की नदियों को बचाने, स्वामी नाथन आयोग की रिपोर्ट लागू, सभी बिज़ली कंपनियों का CAG से ऑडिट कर सार्वजनिक करने की मांग रखी है. मांगे न मानने पर संसद का घेराव करने की धमकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details