दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 13, 2022, 10:44 PM IST

ETV Bharat / city

स्ट्रीट डॉग्स पर अंकुश लगाने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने उठाए कदम, जानें क्या है योजना

नोएडा में स्ट्रीट डॉग्स की संख्या पर अंकुश लगाने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने कई कदम उठाए हैं. इसके तहत इनका टीकाकरण और बंध्यीकरण किया जाएगा.

steps taken by noida authority to curb street dogs
स्ट्रीट डॉग्स पर अंकुश लगाने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने उठाए कदम

नोएडा : स्ट्रीट डॉग्स नोएडा में दहशत का पर्याय बन गए हैं. आए दिन ये खूंखार कुत्ते नोएडा में लोगों को निशाना बना रहे हैं. अब नोएडा प्राधिकरण ने इन स्ट्रीट डॉग्स की जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए योजना बनाई है. इन डॉग्स के बंध्यीकरण तथा टीकाकरण के लिए प्राधिकरण ने दो एजेंसियों का चयन किया है. इसके साथ ही पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- राजौरी गार्डन में कटखने हुए कुत्ते, घर से बाहर निकलने में डर रहे लोग


नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर शहर में स्ट्रीट डॉग्स के आतंक को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिए हैं. जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नोएडा क्षेत्र के स्ट्रीट डॉग्स की जनसंख्या नियंत्रण के लिये 2 एजेंसियों का चयन किया गया है, जिसके द्वारा जनवरी 2022 से अब तक कुल 7406 कुत्तों का बंध्यीयकरण तथा टीकाकरण किया जा चुका है. सीईओ ऋतु महेश्वरी ने दोनों एजेंसियों को नोएडा के आवारा कुत्तों की क्षेत्रवार कुत्तों का बंध्यीयकरण की प्रभावी योजना तैयार करते हुए आगामी 15 दिनों में प्रस्तुत करने को कहा है.

क्या बोले अधिकारीःपालतू कुत्तों के रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी देते हुए जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 15 फरवरी से अब तक कुल 1419 पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है. अधिकारियों ने बताया कि पालतू कुत्तों के टीकाकरण की सुविधा के लिए प्राधिकरण ने तीन बार टेंडर निकाले हैं, लेकिन कोई टेंडर प्राप्त नहीं हो पाया है. क्योंकि टेंडर के शर्तों के अनुसार एजेंसियों से सरकारी कार्यों के अनुभव की मांग की गई है, जो कि संबंधित इच्छुक एजेंसियों के पास उपलब्ध न होने के कारण वह टेंडर नहीं डाल पा रहीं हैं. इस संबंध में सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने आवेदन की शर्तों में आवश्यक संशोधन कराते हुए पुनः आवेदन आमंत्रित करने के लिए निर्देशित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details