दिल्ली

delhi

नोएडा: ATM हैक करके रुपये निकालने का मामला, STF के हत्थे चढ़े 6 आरोपी

By

Published : Jul 28, 2021, 10:59 PM IST

नोएडा, एनसीआर, मुंबई, गुरुग्राम, दिल्ली और लखनऊ सहित कई स्थानों पर एटीएम मशीनों को हैक करके उसमें अपने तरीके से छेड़छाड़ करके लाखों रुपये की ठगी करने वाले गैंग का खुलासा नोएडा की एसटीएफ यूनिट और थाना सेक्टर 20 पुलिस ने किया है. इस मामले में पुलिस ने मल्टी लेवल पार्किंग के पास से 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

ATM hacking case,  आरोपी गिरफ्तार
नोएडा में एसटीएफ ने 6 आरोपियों को किया गिरफ्तार

नोएडा: एसटीएफ और सेक्टर-20 थाना पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन चलाकर बुधवार को एटीएम मशीन से छेड़छाड़ कर रुपये निकालने वाले 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपी डेबिड कार्ड को कमीशन पर लेकर एटीएम मशीनों को हैक करके पैसा निकालने का काम करते थे, लेकिन मशीन पैसा वापस होना दिखा देती थी. इसके चलते 2 तरीके से इन लोगों की ओर से पैसा निकाल लिया जाता था. आरोपियों ने ज्यादातर आरबीएल बैंक को ही निशाना बनाया.

नोएडा में एसटीएफ ने 6 आरोपियों को किया गिरफ्तार

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में सीतापुर निवासी अमित, कानपुर नगर निवासी प्रत्यूष उर्फ पीयूष, कानपुर देहात निवासी कृष्णकांत उर्फ मोनू, कानपुर देहात निवासी अनूप कुमार उर्फ सचिन, कानपुर निवासी आशीष और रिंकू यादव को मल्टी लेवल पार्किंग के पास से गिरफ्तार किया गया है. पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से 18675 रुपये कैश, 52 डेबिट कार्ड बरामद किया है. साथ ही 2 वो डेबिट कार्ड किया गया है, जिनके संबंध में सेक्टर 20 थाने और फेज-3 थाने पर मुकदमा दर्ज है. वहीं, विभिन्न कंपनियों के 3 मोबाइल फोन और वारदात में प्रयुक्त स्विफ्ट डिजायर कार बरामद हुई है.

पढ़ें:Greater Noida : युवक का सिर कुचला शव मिला, हत्या की आशंका

एडिशनल डीसीपी नोएडा रणविजय सिंह ने बताया कि आरोपी एटीएम मशीनों को हैक करके और मशीनों से छेड़छाड़ करके अपने साथियों से उनके बैंक के डेबिट कार्ड कमीशन पर लेकर और फिर उन खातों में खुद पैसा डलवाकर एटीएम हैकर पैसा निकाल लेते थे. एटीएम मशीन उस पैसे को खुद ही वापस होना दिखा देती थी. बाद में कस्टमर केयर पर कॉल कर और शिकायत कर उस पैसे को वापस खाते में मंगा लेते थे.

पढ़ें:दिल्ली क्राइम ब्रांच ने पकड़े दो झपटमार, सत्संग में जाकर चुराते थे सोने के आभूषण

पुलिस के मुताबिक आरोपी आरबीएल बैंक के एटीएम को इसलिए टारगेट करते थे, क्योंकि उसमें मशीन जैसे ही पैसा रिवर्स दिखाती, पैसा तुरंत बिना किसी जांच के वापस आ जाता था. आरोपियों ने सेक्टर 20 थाना क्षेत्र और एनसीआर के साथ ही लखनऊ, मुंबई, गुरुग्राम और दिल्ली में एटीएम से रुपये निकालने की वारदात की थी. पकड़े गए सभी आरोपियों के आपराधिक इतिहास के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details