दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

शाहबेरी: शत्रु संपत्ति पर अवैध रूप से फ्लैट बनाकर बेचने वाला बिल्डर गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में शत्रु संपत्ति पर फ्लैट बनाकर बेचने वाले बिल्डर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि ये पूरा मामला 17 जुलाई 2018 का है.

By

Published : Jan 29, 2020, 12:18 PM IST

Builder arrested for illegally selling flats
शाहबेरी मामला

नई दिल्ली/ग्रे.नोएडा: शाहबेरी में शत्रु संपत्ति पर फ्लैट बनाकर बेचने वाले गाजियाबाद के बिल्डर को गिरफ्तार किया गया है. आरोप है कि शत्रु संपत्ति में दर्ज भूमि पर दो भवन बनाकर 50 फ्लैट बेच दिए थे. आरोपी बिल्डर के खिलाफ प्राधिकरण के अधिकारियों ने अगस्त 2018 में धोखाधड़ी और सार्वजनिक संपत्ति को क्षति पहुंचाने समेत कई मामलों में केस दर्ज किया था.

शाहबेरी मामला: धोखाधड़ी करने वाला बिल्डर अरेस्ट


शत्रु संपत्ति पर फ्लैट बनाने का आरोप
गाजियाबाद के बिल्डर पर आरोप है कि बिना अनुमति और नक्शा पास कराए 2 भवन बनाकर ( एक भवन में 32 फ्लैट्स और दूसरे भवन में 18 फ्लैट) लोगों को बेच दिया. इस मामले की जांच के लिए गठित एसआईटी ने बिल्डर खुशीराम को गिरफ्तार कर लिया.


क्या होती है शत्रु संपति ?
पूर्व में जो लोग अपनी भूमि छोड़कर पाकिस्तान में जाकर बस गए हैं उनके भूमि को शत्रु संपत्ति कहा जाता है इस भूमि पर सरकार का अधिकार होता है और इसे आम नागरिक खरीद बेच नहीं सकते हैं. शत्रु संपत्ति को कस्टोडियन लैंड भी कहा जाता है.


क्या है शाहबेरी मामला ?
बता दें कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट के शाहबेरी में 17 जुलाई 2018 को 2 अवैध इमारतें ढह गई थी. मलबे में दबने से 9 लोगों की मौत हो गई थी. योगी सरकार ने मामले में कार्रवाई के लिए एसआईटी गठित की थी. जिसके बाद पता चला कि शाहबेरी में बिना ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से नक्शा पास कराए अवैध रूप से फ्लैट बनाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details