दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा: रेलवे ने आमदनी से ज्यादा किया रिफंड, टिकट कैंसिलेशन के लिए लगी लाइन

नोएडा की स्थिति ये रही की रिजर्वेशन काउंटर पर रिजर्वेशन करा कर अपने घर जाने वालों की संख्या जहां ना के बराबर रही, वहीं रिजर्वेशन कैंसिल कराने वालों की संख्या काफी रही.

By

Published : May 31, 2020, 9:34 AM IST

Updated : May 31, 2020, 10:27 AM IST

Queue for cancellation
टिकट कैंसिलेशन के लिए लगी लाइन

नई दिल्ली/नोएडा:कोविड-19 महामारी को देखते हुए लॉकडाउन लगाया गया, देखते ही देखते कई फेस में बढ़ गया और स्थिति ये हुई कि लोगों को इसका पालन कराया गया और घरों में रहने की हिदायत दी गई. जिसके चलते लॉकडाउन से पहले जिन लोगों ने अपने घरों पर तमाम कामों को पूरा करने के लिए जाने का निर्णय लिया था. वो सब धरा का धरा रह गया. जिसका जीता जागता उदाहरण नोएडा के सेक्टर-33 स्थित रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर देखने को मिला.

टिकट कैंसिलेशन के लिए लगी लाइन

रेलवे को नुकसान

नोएडा के सेक्टर-33 में 22 मई को रेलवे विभाग ने प्रवासी मजदूरों को उनके घर जाने के लिए ट्रेनें शुरू की और रिजर्वेशन काउंटर खोल दिए. नोएडा की स्थिति ये रही की रिजर्वेशन काउंटर पर रिजर्वेशन करा कर अपने घर जाने वालों की संख्या जहां ना के बराबर रही, वहीं रिजर्वेशन कैंसिल कराने वालों की संख्या काफी रही. रेलवे विभाग को जहां साढे 8 लाख रुपये रिजर्वेशन से राजस्व प्राप्त हुआ, वहीं पौने 17 लाख रुपए रिजर्वेशन कैंसिल करने के बाद लोगों को वापस करना पड़ा.


लॉकडाउन के दिन से बंद हुई ट्रेने अब चली

लॉकडाउन के पहले दिन से ही रेलवे विभाग ने ट्रेनों के संचालन पर रोक लगा दी. वहीं जितने भी रिजर्वेशन काउंटर थे, उन्हें भी बंद कर दिया गया, लेकिन उससे पहले काफी लोगों ने रिजर्वेशन काउंटर से आने वाले दिनों के लिए रिजर्वेशन करा रखा था.

लॉकडाउन के दौरान रेलवे विभाग द्वारा विशेष ट्रेनें चलाकर प्रवासी मजदूरों को उनके घर निशुल्क भेजने का काम किया गया और चौथे फेस के खत्म होने के साथ ही ट्रेनें चलाने का निर्णय भी रेल विभाग ने ले लिया और रिजर्वेशन काउंटर थी खोल दिए गए.



रिजर्वेशन काउंटर का हाल

रेलवे विभाग द्वारा 22 मई को सभी रिजर्वेशन काउंटर खोले गए, जिसमें नोएडा के सेक्टर 33 स्थित रिजर्वेशन काउंटर भी खोल दिया गया. जहां शुरुआत में लोग काफी संख्या में रिजर्वेशन कराने आए.

22 मई से लेकर 25 मई तक लोग अपने घरों को जाने के लिए रिजर्वेशन कराने के लिए आए, जिसमें करीब 3500 पैसेंजरो का रिजर्वेशन नोएडा से किया गया, जिनसे रेलवे विभाग ने करीब आठ लाख 47 हजार रुपये राजस्व के रूप में पाया.



टिकट कैंसिलेशन की स्थिति

नोएडा के रिजर्वेशन काउंटर से जहां 3500 सौ लोगो ने 8 लाख 47 हजार देकर 22 मार्च से लेकर अब तक रिजर्वेशन विभिन्न स्थानों के लिए कराया. वहीं 25 मार्च से रेलवे विभाग द्वारा टिकटों की कैंसिलेशन का काम शुरू किया था.

जिसमें 16 लाख 73 हजार 215 रुपए 12-13 सौ रिजर्वेशन कैंसिल करने के बाद रेलवे विभाग ने लोगों को रिफंड किया. आज की भी यही स्थिति है कि रिजर्वेशन काउंटर पर रिजर्वेशन कराने लोग कम आ रहे हैं और अपने टिकटों को कैंसिल कराने ज्यादा रहे हैं.

ईटीवी भारत की टीम ने जब लोगों से बात की तो लोगों ने बताया कि उन्होंने अपना रिजर्वेशन लॉक डाउन से पहले कराया था और यात्रा न कर पाने के चलते टिकट कैंसिल कराने आए हैं.


रेलवे अधिकारी का कहना

रिजर्वेशन कराने और कैंसिल कराने के संबंध में जब आरक्षण केंद्र के सीआरएस प्रभारी सुरेश चंद त्यागी से बात की गई तो उन्होंने कैमरे पर कुछ नहीं बताया लेकिन उन्होंने बताया कि दिल्ली स्थित हेड ऑफिस से पैसे प्रतिदिन मंगाए जा रहे हैं और फिर लोगों को टिकट कैंसिल होने के बाद पैसे देने का काम किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जहां 8 लाख के करीब राजस्व आया है, वहीं 16 लाख से ज्यादा लोगों को पैसे वापस किए गए हैं. जो आगे भी जारी है.

Last Updated : May 31, 2020, 10:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details