दिल्ली

delhi

नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ ग्रामीणों का प्रदर्शन, बारातघरों के मालिकाने हक की उठाई मांग

By

Published : Oct 12, 2020, 7:30 PM IST

नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ गांववासियों ने मोर्चा खोल दिया है. गांववासी बारातघरों यानी कम्युनिटी सेंटर का संचानल गांव के हवाले करने को कह रहे हैं. इसी मुद्दे पर गांववासियों ने नोएडा सेक्टर 6 प्राधिकरण कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया.

ownership of community centers
नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ गांववासियों

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा सेक्टर 6 प्राधिकरण कार्यालय के बाहर ग्रामीणों ने सांकेतिक भूख हड़ताल की. ग्रामीणों का आरोप है कि प्राधिकरण सेक्टर और गांव के बीच भेदभाव कर रहा है. दरअसल ग्राम विकास संगठन के पदाधिकारियों ने गांव में बने बारातघरों को ग्राम समितियों को सौंपने की मांग उठाई है. इस मुद्दे पर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण प्राधिकरण कार्यालय के बाहर धरना दे रहे हैं.

वीडियो रिपोर्ट

गांव समिति का सौंपा जाए संचालन

प्रदर्शन कर रही महिला विमलेश शर्मा ने कहा कि पहले की तरह गांववासी बारात घरों का संचालन स्वयं करेंगे. समिति बनाकर बारात घरों का संचालन किया जाएगा. प्रदर्शन कर रही महिला ने कहा कि प्राधिकरण ने नया आदेश पारित किया है.

इसमें प्राधिकरण के कर्मचारियों को प्राथमिकता और छूट दी गई, जिसका हम विरोध कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि अनौपचारिक रूप से हमारी OSD से बात हुई है. उन्होंने हमारी मांग पर विचार करने के लिए कहा है, लेकिन प्राधिकरण ने कोई नई नीति तैयार नहीं की है इसलिए प्रदर्शन किया जा रहा है.

अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल की चेतावनी

ग्राम विकास संगठन के पदाधिकारी कर्मवीर गुर्जर ने बताया कि प्राधिकरण की तानाशाही के खिलाफ ग्राम विकास संगठन और ग्राम प्रधान संगठन के पांच पदाधिकारी भूख हड़ताल पर बैठे हैं. संगठन की एक ही मांग है कि पूर्व की भांति बारात घरों का संचालन ग्राम प्रधान के हाथों में दिया जाए और गांववासियों को प्राथमिकता दी जाए. उन्होंने प्राधिकरण को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर मांगों को पूरा नहीं किया गया तो आने वाले वक्त में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details