दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा: बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए DM ने मेडिकल मोबाइल वैन को दिखाई हरी झंडी

डीएम बी.एन सिंह ने बताया कि सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत जिले में दो मोबाइल बैन रवाना की गई हैं. मेडिकल मोबाइल वैन से स्वास्थ सेवाओं को बल मिलेगा. डीएम ने उम्मीद जताई कि भविष्य में स्वास्थ्य और शिक्षा में सीएसआर के तहत प्राइवेट कंपनियां आगे आएंगी.

By

Published : Dec 3, 2019, 1:27 PM IST

मेडिकल मोबाइल वैन, medical van dm bn singh
डीएम बृजेश नारायण सिंह

नई दिल्ली/नोएडा:गौतमबुद्ध नगर जिले में गांवों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए डीएम ने 2 मेडिकल मोबाइल वैन को रवाना किया है. आरोग्य प्रोजेक्ट के तहत इन मोबाइल वैन को शुरू किया गया है. जुबिलेंट फूड वर्क ने स्वास्थ्य विभाग को दो मोबाइल वैन दी हैं. इस दौरान नोएडा सेक्टर-27 कैम्प ऑफिस में कार्यक्रम में बी.एन सिंह, सीएमओ डॉक्टर अनुराग भार्गव सहित अधिकारी मौजूद रहे.

DM ने मेडिकल मोबाइल वैन को दिखाई हरी झंडी

मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं
डीएम बी.एन सिंह ने बताया कि सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत जिले में दो मोबाइल बैन रवाना की गई हैं. मोबाइल वैन से स्वास्थ सेवाओं को बल मिलेगा, डीएम ने उम्मीद जताई कि भविष्य में स्वास्थ्य और शिक्षा में सीएसआर के तहत प्राइवेट कंपनियां आगे आएंगी.

उन्होंने बताया कि ग्रेटर नोएडा के दनकौर और दादरी में मोबाइल वैन चलेंगी और ग्रामीण इलाकों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेगी, वैन की देखरेख स्वास्थ्य विभाग की तरफ से की जाएगी.

मेडिकल मोबाइल वैन की शुरूआत
CMO डॉ. अनुराग भार्गव ने बताया कि ये वैन मेडिकल मोबाइल वैन की तरह काम करेंगी. वैन में डॉक्टर, फार्मासिस्ट और दवाएं उपलब्ध रहेंगी. मोबाइल वैन जगह-जगह कैंप लगाएंगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा मिलेगा.

वैन में प्राइमरी हेल्थ सेंटर जितनी सुविधाएं
उनका कहना है कि शहर में जमीन बहुत महंगी हैं. ऐसे में हर जगह अस्पताल खोलना संभव नहीं है. इसलिए मेडिकल मोबाइल वैन की शुरुआत की गई है. जिस तरीके की सुविधाएं प्राइमरी हेल्थ सेंटर में होती है. उतनी ही सुविधाएं इस मोबाइल बंद में भी मिलेंगी.

ग्रामीण इलाकों पर होगा खास ध्यान
खासतौर पर मोबाइल वैन ग्रामीण इलाकों में जाएंगी और वहां पर कैंप लगाए जाएंगे. मोबाइल वैन सुविधाओं से लैस होगी. मौके पर मरीजों को देख कर उन्हें दवाइयां मुहैया कराई जाएगीं और इमरजेंसी केस के मरीजों को उसे अस्पताल भी भेजने की सुविधा दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details