दिल्ली

delhi

1 रुपये में मिलेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, दिखानी होगी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट

By

Published : May 12, 2021, 2:10 PM IST

देश भर में कोरोना का कहर जारी है. इसी बीच मरीजों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है, जिसका फायदा उठाते हुए ऑक्सीजन व अन्य दवाइयों की कालाबाजारी की जा रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए नोएडा में दो संस्थाएं मात्र एक रुपये में जरूरतमंदों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करा रही हैं.

oxygen-concentrator-will-be-available-for-1-rupee-in-noida
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

नई दिल्ली/नोएडा: देश में जहां ऑक्सीजन गैस सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, दवाइयों, ऑक्सी पल्स मीटर की कालाबाजारी की खबरें सामने आ रही हैं. ऐसे में नोएडा की दो निजी संस्था देवदूत बनकर सामने आई हैं. नोएडा की संस्था चैलेंजर्स ग्रुप और वॉइस ऑफ स्लम लोगों की मदद के लिए सामने आए हैं. महज एक रुपये में जरूरतमंद लोगों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करा रहे हैं. इसके अलावा मास्क, पल्स ऑक्सीमीटर और ऑक्सीजन भी पहुंचा रहे हैं.

कोरोना रिपोर्ट, आधार कार्ड और घर के किसी सदस्य की आईडी देनी होगी.

ऐसे करें संपर्क

वॉइस ऑफ स्लम के संस्थापक देव प्रताप ने बताया कि महामारी के मुश्किल दौर में स्लम एरिया के लोग सभी सुविधाओं से लगभग वंचित है. ऐसे में वॉइस ऑफ स्लम संस्था लोगों की मदद के लिए आगे आई है. उन्होंने बताया कि महज एक रुपये में लोगों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जा रहा है. जरूरतमंद लोग संस्था की वेबसाइट challengersgroupofficial@gmail.com और info@voiceofslum.org पर मेल कर संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:-कोरोना काल में लोगों तक मदद पहुंचा रही 'निर्भय जीवन' की टीम

इन डाक्यूमेंट्स की है जरूरत

चैलेंजर्स ग्रुप के संस्थापक प्रिंस शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना रिपोर्ट, आधार कार्ड और घर के किसी सदस्य की आईडी देनी होगी. इसके अलावा ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल की जानकारी भी देनी होगी. सभी चीजें क्रॉस वेरीफाई करने के बाद ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जाएगा. संस्थापक प्रिंस ने बताया कि इस महामारी के दौर में लोग ऑक्सीजन की किल्लत से मर रहे हैं. ऐसे में उनका मुख्य उद्देश्य यही है कि संयुक्त प्रयास से लोगों की जान बचाई जा सके और जरूरतमंद लोगों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details