दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 4, 2019, 8:35 PM IST

ETV Bharat / city

नोएडा: अब ओखला पक्षी विहार की हर गतिविधि का होगा Live प्रसारण, तैयारियां पूरी!

दुनिया भर में ओखला बर्ड सैंक्चुरी में सबसे पहले ये टेक्नोलॉजी लगने जा रही है. जिसमें पक्षी प्रेमी घर बैठे पक्षियों की गतिविधियों को देख पायेंगे. इस टेक्नोलॉजी में एक ऐसा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जायेगा जो लाइव प्रसारण देखते वक्त पक्षियों जानकारी भी देगा. इन सब इंतजामों में पशु-पक्षियों को कोई नुकसान भी नहीं होगा.

ओखला पक्षी विहार

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी के इस दौर में अब आप घर बैठे-बैठे ही ओखला बर्ड सैंक्चुरी का आनंद ले सकते हैं. ये टेक्नोलॉजी पूरे विश्व में सबसे पहले नोएडा के ओखला बर्ड सैंक्चुरी में लगने जा रही है. इस टेक्नोलॉजी में हाई डेफिनेशन कैमरा, सॉफ्टवेयर और मॉनिटर रूम होगा. जिससे वहां की सारी जानकारी घर बैठे लोगों को मिल सकेगी

पक्षीप्रेमीघरबैठेलाइवदेखेंगे

इसकी मदद से पक्षी प्रेमी बहुत जल्द घर बैठे ओखला पक्षी विहार को लाइव देख सकेंगे. इस टेक्नोलॉजी में खास बात यह है कि इसमें एक ऐसा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जाएगा जो लाइव देखते वक्त पक्षियों के बारे में जानकारी भी उपलब्ध कराएगा.

वन अधिकारी पी.के श्रीवास्तव

500मीटरतककादायराकैमराकीजदमें

गौतम बुद्ध नगर वन अधिकारी पी.के श्रीवास्तव के मुताबिक हाई डेफिनेशन कैमरा एक खंभे की मदद से लगाया जाएगा जो 360 डिग्री घूमेगा और 500 मीटर के दायरे के पशु-पक्षियों की एक्टिविटी की निगरानी करेगा. कैमरे की मदद से पशु पक्षियों को बहुत नजदीक से मॉनिटर किया जाएगा और इस एक्टिविटी से पशु-पक्षियों को कोई समस्या नहीं होगी.

ओखला पक्षी विहार


पक्षियोंकीलाइवजानकारीमिलेगी
अधिकारी ने बताया कि इस पूरी टेक्नोलॉजी में सबसे अहम सॉफ्टवेयर है जो कि लाइव पक्षियों की जानकारी भी मुहैया कराएगा. नोएडा ओखला बर्ड सैंक्चुरी में इस सिस्टम के साथ सबसे पहले एक मॉनिटरिंग रूम होगा. दूसरे फेज में DFO कार्यालय में मॉनिटरिंग की जाएगी.

तीसरे फेज में आम जनता के लिए एक खास वेबसाइट तैयार की जाएगी. जिसके माध्यम से बर्ड सैंक्चुरी को लाइव देखा जा सकेगा. गौतम बुद्ध नगर वन अधिकारी ने बताया कि यह कार्य अक्टूबर में शुरू कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details