दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

अब लड़कियों को छेड़ा तो नोएडा पुलिस सिखाएगी तगड़ा सबक, ऑपरेशन 'रेड कार्ड' शुरू

SP देहात विनीत जयस्वाल ने बताया कि एंटी रोमियो स्क्वायड को प्रभावी बनाने के लिए गौतमबुद्ध नगर पुलिस में सख्त कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा मुख्य उद्देश्य है. गर्मियों की छुट्टी के बाद से स्कूल खुलने पर स्कूलों में फीडबैक फॉर्म छात्राओं को दिए जाएंगे जिसके बाद मनचलों पर शिकंजा कसा जाएगा.

By

Published : Jun 27, 2019, 7:57 PM IST

Updated : Jun 27, 2019, 8:03 PM IST

नोएडा में मनचलों की खैर नहीं

नई दिल्ली/नोएडा: महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करने वालों, फब्तियां कसने वालों और उन्हें देखकर भद्दी हरकतें करने वालों मनचलों की अब खैर नहीं क्योंकि गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने ऐसे मनचलों को काबू करने के लिए नया मास्टरप्लान तैयार किया है.

छात्राएं देगीं फीडबैक

गौतमबुद्ध नगर पुलिस एंटी रोमियो अभियान को और सशक्त बनाने का प्लान तैयार कर रही है. पुलिस ने इसके लिए दो पैम्फलेट तैयार किए हैं. एक पेपर कॉलेज और स्कूलों में स्टूडेंट्स से फीड बैक लेने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. जिसमें छात्राएं बताएंगी कि किन जगहों पर ज्यादा फब्तियां कसी जा रही हैं. पुलिस इन चिन्हित इलाकों पर गश्त बढ़ाएगी. मनचलों को चिन्हित कर रेड कार्ड देगी. साथ ही अपने रजिस्टर में भी मनचलों का डाटा भी मेंटेन करेगी.

संवाददाता हिमांशु शुक्ला की रिपोर्ट

SP देहात विनीत जयस्वाल ने बताया कि एंटी रोमियो स्क्वायड को प्रभावी बनाने के लिए गौतमबुद्ध नगर पुलिस में सख्त कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा मुख्य उद्देश्य है, गर्मियों की छुट्टी के बाद से स्कूल खुलने पर स्कूलों में फीडबैक फॉर्म छात्राओं को दिए जाएंगे जिसके बाद मनचलों पर शिकंजा कसा जाएगा.

रेड कार्ड मतलब-फाइनल वॉर्निंग
एसपी देहात विनीत जयसवाल ने बताया कि छात्राओं से सीधे संवाद किया जाएगा और उन जगहों को चिन्हित किया जाएगा. जहां कॉलेज और स्कूल की स्टूडेंट्स के साथ दुर्व्यवहार किया गया था. इसके बाद मनचलों को पहली बार रेड कार्ड दिया जाएगा और दूसरी बार पकड़े जाने पर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी. जिन इलाकों में छात्राओं के साथ ज्यादा छेड़छाड़ के केस सामने आएंगे वहां फीडबैक के बाद पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी

रेड कार्ड

रेड कार्ड से क्या होगा?
जो रेड कार्ड संबंधित लड़के को दिया जाएगा, उस पर उसका नाम, पता, फोन नंबर, पिता का नाम सभी दर्ज होंगे. साथ ही पुलिस भी अपने रजिस्टर में ये डाटा मेन्टेन करेगी. रेड कार्ड लास्ट वार्निंग होगी जिसके बाद दोबारा पकड़े जाने पर मनचलों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

SP देहात विनीत जायसवाल ने बताया कि हर थाने पर शासनादेश के मुताबिक एक सब इंस्पेक्टर, दो महिला कॉन्स्टेबल और दो पुरुष कॉन्स्टेबल होंगे. टीम के कुछ सदस्य यूनिफार्म में रहेंगे और कुछ सादी वर्दी में और भीड़-भाड़ इलाके में गस्त करेंगे.

Last Updated : Jun 27, 2019, 8:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details