दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 20, 2020, 7:25 PM IST

ETV Bharat / city

मध्य प्रदेश के सब इंस्पेक्टर से पिस्टल लूट मामले में बड़ा खुलासा, SI समेत पांच गिरफ्तार

मध्य प्रदेश के सब इंस्पेक्टर के साथ हुई पिस्टल लूट मामले में नोएडा पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है. इस मामले में नोएडा पुलिस ने सब इंस्पेक्टर राशिद परवेज खान समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर ने इस बारे में विस्तृत जानकारी दी.

noida police disclosed  pistol robbery case
सब इंस्पेक्टर से पिस्टल लूट मामले में बड़ा खुलासा

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा सेक्टर 18 स्थित आईसीआईसीआई बैंक के सामने से शुक्रवार को कुछ अज्ञात लोगों ने मध्य प्रदेश के साइबर सेल में तैनात दो सब इंस्पेक्टरों में से एक सब-इंस्पेक्टर की सरकारी पिस्टल छीन ली थी. इस मामले में पुलिस ने थाने पर डकैती का मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू की तो छानबीन में चौंकानेवाले खुलासा सामने आया है.

मध्य प्रदेश के सब इंस्पेक्टर से पिस्टल लूट मामले में बड़ा खुलासा.

जांच में सामने आया कि साइबर सेल के दोनों सब इंस्पेक्टर और उनके तीन अन्य साथी एक व्यक्ति से अवैध वसूली कर रहे थे. इन लोगों ने कुछ पैसे ले लिए थे और कुछ लेने की बात चल रही थी. इसी दौरान वादी के जानने वाले ने मौके पर पहुंचकर सब इंस्पेक्टर से सरकारी पिस्टल लेकर फरार हो गया. इस मामले में पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें दो सब इंस्पेक्टर मध्य प्रदेश साइबर सेल के हैं.

सूर्यभान यादव से 3 दिन से संपर्क में थी टीम

मध्य प्रदेश के सब इंस्पेक्टर पंकज साहू से जानकारी करने पर पता चला कि साइबर सेल की टीम आरोपी सूर्यभान यादव से 3 दिन से संपर्क में थी. शुक्रवार को आरोपी सूर्यभान यादव के खाता आईसीआईसीआई बैंक सेक्टर 18 नोएडा को जांच अधिकारी पंकज साहू ने जांच के दौरान फ्रिज करा दिया था. खाता को उपनिरीक्षक पंकज साहू ने डी फ्रिज करा कर उस खाते में उपलब्ध लगभग 58 लाख रुपए निकालकर साइबर सेल को निकालना था. जिसमें से कुछ रुपए आवेदक शिकायतकर्ता चंद्र केतु दुबे निवासी जबलपुर के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता ,शेष धनराशि साइबर सेल की टीम अपने पास रख कर आरोपी सूर्यभान यादव को इस आरोप से बचाया जाता.

अवैध वसूली में संलिप्त थी साइबर सेल की टीम

आरोपी सूर्यभान यादव से पूछताछ में पता चला कि साइबर सेल जबलपुर की टीम ने सूर्यभान यादव को जबलपुर ले जाकर मुकदमे में फंसा कर जेल भेजने की धमकी दी और 16 दिसंबर से लेकर 18 दिसंबर तक साइबर सिटी टीम जबलपुर ने 4 लाख 70 हजार रुपये आरोपी सूर्यभान यादव को डरा धमका कर प्राप्त किए. आरोपी सूर्यभान यादव ने यह भी बताया कि बिटकॉइन के माध्यम से 24 लाख की राशि भी आवेदक चंद्र केतु दुबे को ट्रांसफर किया गया और 24 लाख रुपए की राशि साइबर सेल टीम ने आरक्षी आसिफ अली को ट्रांसफर किया. जबलपुर साइबर टीम आरोपी को महिपालपुर दिल्ली ले जाकर एक होटल में गई और आरोपी के आईसीआईसीआई बैंक खाते के संबंध में जानकारी प्राप्त की.

ये भी पढ़ें- नोएडाः मध्य प्रदेश के दारोगा से बदमाशों ने दिनदहाड़े लूटी सरकारी पिस्टल

उप निरीक्षक राशिद परवेज खान की छीनी थी पिस्टल

18 दिसंबर को आरोपी के खाते को डी फ्रिज कर खाते से 58 लाख रुपये की राशि निकाली जाएगी, जिसमें से कुछ राशि चंद्र केतु दुबे के खाते में ट्रांसफर कर शेष राशि साइबर सेल की टीम प्राप्त करेगी. वही 18 दिसंबर को साइबर सेल की टीम के दोनों उप निरीक्षक सेक्टर 18 स्थित आईसीआईसीआई बैंक पहुंचे. जहां उपनिरीक्षक पंकज साहू ने खाते को डी फ्रीज कराने के लिए बैंक के मैनेजर का नाम नंबर तथा अकाउंट डिटेल आरोपी से मांगी. साइबर सेल जबलपुर की टीम द्वारा बनाए गए प्लान के अनुसार आरोपी ने आईसीआईसीआई बैंक पहुंचकर अपने खाते को डी फ्रीज कराने के लिए साइबर सेल टीम के निर्देश के अनुसार कार्यवाही शुरू की. इसी समय आरोपी का एक साथी जिसका नाम मनोज तिवारी है. अपने चार पांच साथियों के साथ आया और उप निरीक्षक राशिद परवेज खान से विवाद कर उनका सर्विस पिस्टल छीन कर भाग गया. आरोपी सूर्यभान यादव ने ही मनोज तिवारी को इस पूरे घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी गई थी और साइबर सेल की टीम को सबक सिखाने का प्लान बनाया था, जिसके तहत या पिस्टल छीनी गई और साइबर सेल टीम की उगाही का राज भी तभी जाकर खुला.

एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर ने दी जानकारी

एडिशनल पुलिस कमिश्नर कानून व्यवस्था लव कुमार ने बताया कि पिस्टल लूट की घटना तब हुई जब एक प्रार्थना पत्र की जांच करने जबलपुर से सब इंस्पेक्टर राशिद परवेज खान और पंकज साहू कॉन्स्टेबल आसिफ खान के साथ आए हुए थे. इनके द्वारा जांच के दौरान अवैध उगाही की गई जिसमें आरोपी के जानने वाले ने पिस्टल लूट की वारदात को अंजाम दिया. पिस्टल लूट की घटना की जांच में पूरे तथ्य का खुलासा हुआ है. इस मामले में अवैध उगाही के संबंध में राशिद परवेज खान, पंकज साहू सब इंस्पेक्टर साइबर सेल जबलपुर, कॉन्स्टेबल आसिफ खान के साथ ही आरोपी सूर्यभान यादव और शशिकांत यादव को गिरफ्तार कर न्यायालय भेजा गया है. इनके खिलाफ 384 का मुकदमा दर्ज किया गया है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details