दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा में उद्घाटन के बाद से ही निःशुल्क थैला बैंक है बंद

नोएडा प्रधिकरण की प्लास्टिक मुक्त योजना के तहत खोला गया निःशुल्क थैला बैंक जमीनी हकीकत पर खड़ा नहीं उतरा. इसके जरिए लोगों को सिर्फ उद्घाटन के दिन ही थैले बांटे गए. उसके सिवाय लोगों को आज तक कोई थैला नहीं बांटा गया.

By

Published : Dec 24, 2019, 5:30 PM IST

noida authroity free bag bank scheme also get failed
नोएडा प्रधिकरण की निःशुल्क थैला बैंक योजना कागजी

नई दिल्ली\नोएडा: नोएडा प्राधिकरण की बहुत सी योजनाओं को देखा जाए तो वो जमीनी हकीकत से कोसो दूर रहती है. कागजों पर ही ये सारी योजनाएं सिमट जाती हैं. इसका साफ उदाहरण नोएडा के सेक्टर-25 के मार्केट में देखने को मिला. यहां नोएडा विधायक पंकज सिंह और प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने निःशुल्क थैला बैंक का पिछले महीने उद्घाटन किया था. पर गौर करने वाली बात ये है कि थैलें सिर्फ उसी दिन बांटे गए और उसके सिवाय कभी नहीं बांटे गए.

नोएडा प्रधिकरण की निःशुल्क थैला बैंक योजना फेल

निःशुल्क थैला बैंक योजना बनी सिर्फ कागजी
नोएडा प्राधिकरण द्वारा पूरे नोएडा को पॉलिथीन मुक्त बनाने का अभियान काफी जोर-शोर से चल रहा है. निःशुल्क थैला बैंक योजना भी प्लास्टिक मुक्त योजना का हिस्सा है. लेकिन उद्घाटन के बाद यहां न तो थैला देने वाला और न ही थैला, दोनों ही नहीं दिखे.

प्रधिकरण पर उठा सवाल
ये नोएडा प्राधिकरण की पॉलिथीन मुक्त नोएडा बनाने की योजना है . इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्राधिकरण अपनी योजनाओं को लेकर कितना गंभीर है. सवाल ये उठता है कि प्राधिकरण क्या इसी तरह की योजनाएं चलाकर नोएडा को पॉलिथीन मुक्त बनाएगा ?

लोगों की प्रतिक्रियाएं
मार्केट के अध्यक्ष और जनता का कहना है कि थैला बैंक की जगह सिर्फ बोर्ड बच गया है और कुछ भी नहीं है. किसी को भी नि:शुल्क थैला बैंक से थैले नहीं बांटे गए. सिर्फ उद्घाटन के दिन ही थैले दिए गए थे. लोगों का कहना है कि महीने भर में कभी उनका आदमी आता भी है तो मौके पर बोर्ड के पास अपना एक फोटो खींचता है और फिर चला जाता है. किसी को निशुल्क थैला नहीं देता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details