दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा: पर्यावरण को बचाने के लिए प्राधिकरण ने की 'बर्तन बैंक' की शुरुआत

नोएडा प्राधिकरण ने पर्यावरण को बचाने के लिए बर्तन बैंक की शुरूआत की है. प्लास्टिक और थर्माकोल के बर्तनों से पर्यावरण को खतरा होता था. इसके विकल्प के तौर पर स्टील के बर्तनों की व्यवस्था की गई है.

By

Published : Sep 22, 2019, 10:24 AM IST

Updated : Sep 22, 2019, 2:26 PM IST

नोएडा प्राधिकरण की बर्तन बैंक की शुरूआत, etv bharat

नई दिल्ली/नोएडा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक का पूरी तरह से बहिष्कार करने का आह्वान किया है. इसके मद्देनजर शनिवार को नोएडा के सेक्टर-21 ए स्थित स्टेडियम में बर्तन बैंक की शुरुआत हुई.

नोएडा में हुई बर्तन बैंक की शुरुआत

इसका उद्घाटन नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने किया. इसका संचालन नोएडा के खेल परिषद द्वारा किया जाएगा.

थर्माकोल-प्लास्टिक के बर्तनों से पर्यावरण को खतरा
आम तौर पर किसी भी धार्मिक और सामाजिक समारोहों में प्लास्टिक और थर्माकोल के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता रहा है. इससे पर्यावरण को गंभीर खतरा पैदा हो जाता है. इसके विकल्प के तौर पर ही बर्तन बैंक की शुरुआत की गई है.

नोएडा खेल परिषद के सचिव और प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग के प्रभारी एससी मिश्रा ने बताया कि यहां पर फिलहाल 250 सेट स्टील के बर्तनों की व्यवस्था की गई है.

100 रुपये होगी सिक्योरिटी राशि
एक सेट में एक प्लेट, एक गिलास और एक चम्मच शामिल है. भविष्य में इनकी संख्या बढ़ाकर 5000 सेट की जाएगी. उन्होंने बताया कि बर्तन लेने के लिए प्रति सेट 100 रुपये बतौर सिक्योरिटी जमा करनी होगी.

24 घंटे में बर्तन वापस न करने पर 5 रुपये प्रति सेट प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा. तीन दिन बाद यह जुर्माना बढ़ाकर 10 रुपये किया जाएगा. एक सप्ताह बाद बर्तन जमा न करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि किसी भी टूट-फूट पर उपभोक्ताओं से राशि वसूल की जाएगी.

Last Updated : Sep 22, 2019, 2:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details