दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा: GRAP की अनदेखी पर प्राधिकरण ने करीब 5 लाख 55 हजार का ठोका जुर्माना

नोएडा में प्रदूषण की रोकथाम को लेकर प्राधिकरण काफी सख्त नजर आ रहा है. प्राधिकरण लगातार GRAP के तहत कार्रवाई कर रहा है. इसी कड़ी में नोएडा प्राधिकरण और जन स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न संस्थानों पर 5 लाख 55 हज़ार 500 रुपये का जुर्माना लगाया है.

By

Published : Feb 17, 2021, 2:14 AM IST

Noida Authority
नोएडा प्राधिकरण

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा में प्रदूषण की रोकथाम और ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) की अनदेखी के लिए प्राधिकरण की तरफ से लगातार कार्रवाई की जा रही है. इसी कड़ी में नोएडा प्राधिकरण और जन स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न संस्थानों पर 5 लाख 55 हज़ार 500 रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा मैकेनिकल स्वीपिंग और मुख्य मार्गों पर पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है, ताकि प्रदूषण पर प्रभावी रूप से रोकथाम की जा सके.

नोएडा प्राधिकरण ने लगाया जुर्माना
"एक्शन में प्राधिकरण"नोएडा प्राधिकरण ग्रेप के प्रावधानों के अंतर्गत लगातार कार्रवाई कर रहा है. प्राधिकरण के वर्क सर्किल नियमों की अनदेखी करने वाले संस्थाओं पर जुर्माना लगाया जा रहा है. इसी क्रम में नोएडा प्राधिकरण ने प्रदूषण फैलाने वाले साइट का निरीक्षण किया और उन पर कार्रवाई की. प्राधिकरण ने मंगलवार के दिन कुल 5 लाख 55 हज़ार रुपये का अर्थदंड लगाया है. वर्क सर्किल 8 ने प्रदूषण फैलाने वाली एक संस्था पर 5 लाख 30 हज़ार रुपये का जुर्माना लगाया है. वहीं, जन स्वास्थ्य विभाग ने कूड़ा फैलाने वाले पांच प्रकरण में 25 हज़ार 500 रुपये का जुर्माना लगाया है.
पानी का छिड़काव


ये भी पढ़ेंः20 फरवरी तक कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लेना अनिवार्य, IMA चला रहा जागरूकता अभियान


"मैकेनिकल स्वीपिंग पर ज़ोर"
प्राधिकरण लगातार मुख्य मार्गों पर टैंकरों से छिड़काव कर रहा है. 17 टैंकरों से 33.580 किलोमीटर रोड पर पानी का छिड़काव कराया गया है. साथ ही 243 किलोमीटर लंबाई में मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन के माध्यम से सड़कों की सफाई भी कराई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details