दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

'प्लास्टिक हटाओ, पर्यावरण बचाओ' नारे के साथ, 'निशुल्क बर्तन बैंक' की शुरूआत

नोएडा के सेक्टर 74 में एक संगठन ने 'निशुल्क बर्तन बैंक' की शुरुआत की है. 'प्लास्टिक हटाओ, पर्यावरण बचाओ' नारे के साथ बर्तन बैंक शुरू किया गया है.

By

Published : Oct 27, 2019, 1:03 PM IST

निशुल्क बर्तन बैंक' की शुरूआत

नई दिल्ली/नोएडा: राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 74 सुपरटेक केपटाउन में भारत जागरूक नागरिक संगठन ने बर्तन बैंक की शुरुआत की. 'प्लास्टिक हटाओ, पर्यावरण बचाओ' नारे के साथ बर्तन बैंक शुरू किया गया है. स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में प्लास्टिक के प्रयोग पर रोकथाम के तहत बर्तन बैंक शुरू किया गया है. सोसाइटीवासियों को बर्तन नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा. इसका मकसद सिंगल यूज़ प्लास्टिक और थर्माकोल के उपयोग की रोकथाम करना है.

निशुल्क बर्तन बैंक' की शुरूआत

'घर से की शुरुआत'
संगठन के पदाधिकारी सुरेंद्र ने बताया कि प्लास्टिक ना इस्तेमाल करें इसकी शुरुआत घर से ही शुरू करें. उन्होंने कहा सभी ग्रुपों में मैसेज फॉरवर्ड करने से कुछ नहीं होगा इसकी शुरुआत घर से करनी होगी घरों के कार्यक्रम मैं प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने के संदेश के साथ बर्तन बैंक की शुरुआत की गई है.

'निशुल्क बर्तन बैंक'
50 जोड़ी बर्तनों के साथ बर्तन बैंक खोला गया है. ₹200 जोड़े के हिसाब से सिक्योरिटी के तौर पर जमा किया जाएगा और बर्तन वापसी करने पर पूरा पैसा वापस किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details