दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

जल्द 19 इकाई खोलेगा राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग: डॉ लोकेश कुमार

नोएडा में अति पिछड़ा वर्ग एसोसिएशन ने कार्यक्रम का आयोजन किया. कार्यक्रम में पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष डॉक्टर लोकेश कुमार प्रजापति पहुंचे.

By

Published : Feb 3, 2020, 8:39 AM IST

National Backward Classes Commission to open 19 units soon said Dr. Lokesh Kumar
19 इकाई खोलेगा राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा सेक्टर 6 इंदिरा गांधी कला केंद्र में अति पिछड़ा वर्ग एसोसिएशन ने एक कार्यक्रम में पिछड़ा वर्ग के उत्थान के लिए कार्य करने वालों को सम्मानित किया और मैगजीन का विमोचन किया गया. मुख्य अतिथि के तौर पर पिछड़ा वर्ग भारत सरकार डॉक्टर लोकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि एसोसिएशन के उद्देश्य पिछड़े वर्ग के लिए युवाओं के लिए लड़ाई लड़ना, रोजगार देना, रिजर्वेशन स्कॉलर की लड़ाई लड़ने का कार्य कर रही है. ऐसे में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग उनके साथ देने के लिए तैयार है.

19 इकाई खोलेगा राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग

'पिछड़ा वर्ग के खाली पदों को भरेंगे'
राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष डॉक्टर लोकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग की इकाई उत्तर प्रदेश में नहीं है. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पिछड़ा वर्ग आयोग ने भारत सरकार से 19 जगहों पर आयोग की इकाई खोलने की अनुमति मांगी है. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के पदाधिकारी भारत के दौरे पर हैं. जिन भी राज्यों में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के पद खाली हैं उनकी सूची बनाकर भारत सरकार को भेजा जाएगा और जल्द ही इन जगहों पर लोगों का चयन किया जाएगा.


'19 जगहों पर आयोग की इकाई बनेगी'
डॉक्टर लोकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा का दौरा किया गया, 10 फरवरी से 12 फरवरी तक पश्चिम बंगाल और उड़ीसा का दौरा है. लगातार लोगों से मिलकर पिछड़ा वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए प्रयास किया जा रहा है. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग रिजर्वेशन, रिक्रूटमेंट, स्कॉलरशिप सहित अन्य मुद्दों पर लोगों से मिल रही है और उन्हें इसके बारे में जानकारी दे रही है. उन्होंने कहा भारत सरकार ने 27% अति पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए रिक्रूटमेंट लागू किया है जिसके लिए आयोग भारत के सभी राज्यों में मानकों के अनुरूप लागू कराने की दिशा में काम कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details