दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

ओखला पक्षी विहार में नेचर हट बनाने का काम अंतिम चरण में

नोएडा जैसे औद्योगिक शहर में जहां आसमान छूती इमारतें और अपने व्यस्त जिंदगी के बीच चाहे तो शोर-शराबे से दूर और नोएडा के बीच हरियाली, नदी का किनारा, पक्षियों की चहचहाट, डूबते हुए सूरज का नजारा इन सब लुफ्त लोग नोएडा के ओखला पक्षी विहार के नेचर हट में रह कर उठा सकते हैं. नेचर हट को बनाने का काम अंतिम चरण में चल रहा है.

By

Published : Jun 26, 2022, 7:23 PM IST

ओखला पक्षी विहार
ओखला पक्षी विहार

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा जैसे औद्योगिक शहर में जहां आसमान छूती इमारतें और अपने व्यस्त जिंदगी के बीच चाहे तो शोर-शराबे से दूर और नोएडा के बीच हरियाली, नदी का किनारा, पक्षियों की चहचहाट, डूबते हुए सूरज का नजारा इन सब लुफ्त लोग नोएडा के ओखला पक्षी विहार के नेचर हट में रह कर उठा सकते हैं. नेचर हट को बनाने का काम अंतिम चरण में चल रहा है. डीएफओ का कहना है कि ओखला पक्षी विहार में कैम्पेनिंग ग्राउंड स्ट्रक्चर के तौर पर बनाया नेचर हट लगभग बनकर तैयार है.

हैंडओवर होने के बाद उच्च स्तर पर अनुमति के लिये भेजा जाएगा. पक्षी विहार नेचर हट सर्दियों तक शुरू होने की संभावना है. इस बीच ओखला पक्षी विहार आने वाले लोगों का संख्या बढ़ी है और एनसीआर के टॉप टेन डेस्टीनेशन में शामिल हो चुका है. ओखला पक्षी विहार में पिछले वर्ष फरवरी माह में छह नेचर हट का निर्माण कार्य शुरू हुआ था. डीएफओ प्रमोद श्रीवास्तव ने बताया कि कैम्पेनिंग ग्राउंड स्ट्रक्चर के तौर पर नेचर हट बनाये जा रहे हैं. यह प्री फैब्रिकेटेड तकनीक से बनाये जा रहे हैं. इनको बनाने का काम सरकार की ओर से फैक्सफेड संस्था को सौंपा गया था. निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है.

नेचर हट को बनाने का काम अंतिम चरण में चल रहा है.
ओखला पक्षी विहार में नेचर हट बनाने का काम अंतिम चरण में
ओखला पक्षी विहार
ओखला पक्षी विहार

इसे भी पढ़ेंःVeg Kebab : अपने संडे को टेस्टी और हेल्दी बनाएं हरा-भरा कबाब से, सीखें रेसिपी..

हैंडओवर होने के बाद उच्च स्तर पर अनुमति के लिये भेजा जाएगा. यहां छह नेचर हट बनाये गये हैं, जिनमें एक नेचर हट सुरक्षित विजिट के लिये रखा जाएगा. पांच जरनल पर्यटक के लिये रखे जाएंगे. डीएफओ ने बताया कि ओखला पक्षी विहार में कोरोना काल के बाद घूमने वालों की संख्या बढ़ी है. ईको टूरिजम को बढ़ावा देने के लिये छह गोल्फ कार्ट संचालित किये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि ओखला पक्षी विहार में अप्रोच रोड तीन किलोमीटर है. पहले घूमने के लिए कोई साधन नहीं हुआ करता था, जिसकी वजह से टूरिस्ट पैदल ही घूमा करते थे पर अब नई सुविधा शुरू की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details