दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा में भारत बंद के दौरान मजदूर संगठनों का हल्लाबोल, जुलूस निकाल किया प्रदर्शन

भारत बंद आज सुबह से ही शुरू हो गया. जिसको लेकर नोएडा में भी जगह-जगह मजदूर संगठनों द्वारा जुलूस प्रदर्शन के जरिए अपनी मांगों को रखा गया. जुलूस निकालते और नारेबाजी करते सभी लोग सड़क किनारे, फुटपाथ, और पटरी पर रेडी, ठेला लगाकर सामान बेचने वाले सीटू के कार्यकर्ता हैं.

By

Published : Jan 8, 2020, 8:38 PM IST

Labor organizations organized procession during Bharat bandh in Noida
मजदूर संगठनों का हल्लाबोल

नई दिल्ली/नोएडा:मजदूर संगठनों का भारत बंद आज सुबह से ही शुरू हो गया. जिसको लेकर नोएडा में भी जगह-जगह मजदूर संगठनों द्वारा जुलूस प्रदर्शन के जरिए अपनी मांगों को रखा गया. बता दें कि नोएडा में हजारों इंडस्ट्री हैं, जिसमें लाखों की तादात में मजदूर काम करते हैं. अपनी मांगों को लेकर लोगों ने आज भारत बंद का आह्वान किया था. जिसके बाद कई मजदूर संगठन जगह-जगह पर जुलूस निकाला. अपनी मांगों को लेकर सीटू के कार्यकर्ता के साथ पटरी-रेडी और ठेला लगाने वाले लोगों ने भी आज नोएडा के दर्जनभर से ज्यादा अलग-अलग जगहों पर जुलूस निकाला और प्रदर्शन किया.

मजदूर संगठनों का हल्लाबोल

मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन
जुलूस निकालते और नारेबाजी करते सभी लोग सड़क किनारे, फुटपाथ, और पटरी पर रेडी, ठेला लगाकर सामान बेचने वाले सीटू के कार्यकर्ता हैं. इनकी मांगे है कि अगर प्राधिकरण के अनुसार हम एक जगह अपने ठेले लगाएंगे तो भारी परेशानी होगी और हमे कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. जबकि प्राधिकरण पहले भी इस बारे में जानकारी दे चुका है कि जगह-जगह रेडी-पटरी लगाने वालों से कई समस्या पैदा होती है. नोएडा में भारत बंद पर लोगों का कहना था कि मजदूरों को उनका हक दिया जाए, न्यूनतम वेतन ,श्रम कानून को लागू किया जाय, ठेका प्रथा खत्म किया जाय. लोगों ने कहा कि सरकार द्वारा मजदूरों के लिए कोई भी राहत ना दिए जाने जैसे तमाम मुद्दों को लेकर लोगों ने सड़कों पर उतरने का फैसला किया है. हड़ताल कर रहे मजदूर यूनियन ने केंद्र की मोदी सरकार को कठघरे में खड़ा किया. उन्होंने कहा कि सरकार को जल्द से जल्द श्रम कानून को लागू करना चाहिए, ताकि फैक्ट्रियों और कंपनियों में काम कर रहे मजदूरों को उनका हक मिल सके.

ट्रेड यूनियन का भारत बंद
पुलिस अलर्ट पर रहीट्रेड यूनियन द्वारा भारत बंद को लेकर पुलिस भी अलर्ट दिखी. फैक्ट्री एरिया में जगह-जगह पर पुलिस बल को भारी संख्या में तैनात किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details