दिल्ली

delhi

Noida: प्राधिकरण के खिलाफ किसानों का अनिश्चितकालीन धरना

By

Published : Dec 26, 2019, 9:11 PM IST

नोएडा सेक्टर-100 के हाजीपुर सराय कॉलोनी में सैकड़ों किसानों ने नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. किसानों का कहना है कि उन्होंने मुआवजा नहीं लिया, तो फिर उनपर कार्रवाई क्यों की जा रही है.

Indefinite strike by farmers against noida authority
प्राधिकरण के खिलाफ किसानों का अनिश्चितकालीन धरना

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा सेक्टर-100 के हाजीपुर सराय कॉलोनी में सैकड़ों किसानों ने नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. किसानों का कहना है कि नोएडा प्राधिकरण ने ध्वस्तीकरण को लेकर नोटिस चस्पा किया है, जिसके विरोध में किसान अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं.

प्राधिकरण के खिलाफ किसानों का अनिश्चितकालीन धरना


किसानों का कहना है कि उन्होंने मुआवजा नहीं लिया, तो फिर कार्रवाई क्यों की जा रही है. बता दें कि सराय कॉलोनी में तकरीबन 5 हजार किसानों की आबादी है.


'मुआवजा नहीं लिया, जमीन डिनोटिफाई करें'
किसान हरिकिशन शर्मा ने कहा कि जमीन उनके पिता के नाम दर्ज है, लेकिन अथॉरिटी ने उनके नाम नोटिस भेजा है. 50 साल से ज्यादा वक्त से किसान यहां रह रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्राधिकरण ने जब भूमि अधिग्रहण किया था तो उसके पहले से यहां पर मकान बने हुए हैं और आबादी बसी हुई है. बता दें हाई कोर्ट में स्टे खारिज कर दिया गया है लेकिन मामला फिलहाल विचाराधीन है. किसानों ने कहा कि जब जमीन का मुआवजा नहीं उठाया गया है तो जमीन को दोबारा डिनोटिफाई कर दिया जाए.

योगी सरकार पर हमला
सपा प्रवक्ता राघवेंद्र दुबे ने यूपी में बीजेपी सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि सरकार किसान हितैषी होने की बात करती है. पर लगातार नोएडा में बसी आबादियों को नष्ट किया जा रहा है. प्राधिकरण के अधिकारी किसानों की सुन नहीं रहे और उन पर जमीन लेने के साथ ही भू माफिया के तहत मामला दर्ज कर रही है, ये कहां का न्याय है.

प्राधिकरण को दी चेतावनी
प्रदर्शन कर रहे किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक प्राधिकरण जमीन को डिनोटिफाई नहीं कर देता यह धरना प्रदर्शन चलता रहेगा. प्राधिकरण को चेतावनी देते हुए किसानों ने कहा कि जरूरत पड़ी तो प्राधिकरण का घेराव भी करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details