दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गौतमबुद्ध नगर: प्रशासन हॉटस्पॉट जगहों पर दे रहा राशन और खाना

नोएडा के हॉटस्पॉट स्थानों में रहने वालों के साथ ही अन्य स्थानों पर रह रहे लोग जो लॉकडाउन के चलते घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. वो जिला प्रशासन की ओर से दिए गए हेल्पलाइन नंबर 1076 और 1078 पर फोन करके राशन की मांग कर रहे हैं. जिन्हें प्रशासन 24 घंटे के अंदर उनके पास देने का काम कर रहा है.

By

Published : Apr 19, 2020, 12:29 PM IST

helpline no for ration
राशन के लिए हेल्पलाइन

नई दिल्ली/नोएडा:कोविड-19 महामारी को देखा जाए तो नोएडा में अपना पैर तेजी से पसारते जा रही है. जिसे गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन की ओर से कोरोना के पॉजिटिव मरीज पाए जा रहे स्थानों को हॉटस्पॉट घोषित कर सील कर दिया जा रहा है. सील किए गए स्थानों में रह रहे लोगों को खाने-पीने की कोई समस्या ना हो. इसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन पुलिस और नोएडा प्राधिकरण की तरफ से लोगों को राशन और खाना दोनों टाइम देने का काम किया जा रहा है.

हेल्पलाइन की मदद से बांटा जा रहा राशन

हेल्पलाइन के जरिए मिल रही सहायता

प्रशासन की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. जिसके माध्यम से हॉटस्पॉट सील एरिया से कोई भी व्यक्ति या परिवार का सदस्य फोन करके राशन या किसी अन्य आवश्यक आवश्यकता की वस्तु की मांग कर सकता है. नोएडा के हॉटस्पॉट स्थानों में रहने वालों के साथ ही अन्य स्थानों पर रह रहे लोग जो लॉकडाउन के चलते घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. वो जिला प्रशासन की ओर से दिए गए हेल्पलाइन नंबर 1076 और 1078 पर फोन करके राशन की मांग कर रहे हैं. जिन्हें प्रशासन 24 घंटे के अंदर उनके पास देने का काम कर रहा है.


राशन देने का तरीका

प्रशासन से राशन की मांग करने के लिए हॉटस्पॉट सील एरिया के लोग या अन्य लॉकडाउन के तहत घरों में रहने वाले लोग फोन करके हेल्पलाइन नंबर पर अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज करा रहे हैं. जिसके आधार पर नजदीकी स्थान पर नोएडा प्राधिकरण की गाड़ी राशन लेकर जाती है और लोगों को फोन करके मौके बुला कर राशन देने का काम कर रही है. ताकि राशन की मांग करने वाले को ही राशन मिले किसी गैर जरूरतमंदों को ना मिल जाए.

जरूरतमंदों का कहना

राशन लेने वाले जरूरतमंदों से जब ईटीवी भारत की टीम ने बातचीत की तो उन्होंने बताया कि उनकी ओर से घर में राशन ना होने पर प्रशासन से राशन की मदद ली गई है. ईटीवी भारत की टीम से एक विकलांग व्यक्ति ने बताया कि घर में 4 लोगों के परिवार है. पर लॉकडाउन के चलते आमदनी के स्रोत बंद होने से राशन की समस्या खड़ी हुई है. इसलिए प्रशासन से फोन कर राशन की मांग की है.



राशन देने वाले अधिकारी ने दी जानकारी

नोएडा के सबसे अधिक कोरोना के पॉजिटिव पाए गए क्षेत्र में राशन और खाना वितरित करने वाले प्राधिकरण के सर्किल-1 के अवर अभियंता हरेंद्र मलिक ने बताया कि करीब 500 लोगों को हेल्पलाइन नंबर पर आये फोन के आधार पर प्रतिदिन राशन देने का काम किया जा रहा है. वहीं हॉटस्पॉट सील एरिया में लगभग 5 से 7 हजार खाने के पैकेट सुबह और शाम बांटे जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि वर्तमान स्थिति में शायद ही कोई ऐसा है. जिसके पास इस लॉकडाउन के और हॉटस्पॉट सील एरिया में खाना और राशन नहीं पहुंचा हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details