दिल्ली

delhi

गोल्डन कार्ड से होगा श्रमिकों का निशुल्क इलाज, कार्ड बनवाने की तैयारियों में जुटा श्रम विभाग

By

Published : Jul 28, 2022, 7:56 PM IST

उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर श्रम विभाग अभियान चलाकर श्रमिकों का गोल्डन कार्ड बनाएगा. कार्ड बनने के बाद श्रमिकों को 5 लाख रुपये तक इलाज निशुल्क होगा. 25 जुलाई से शुरू होकर 14 अगस्त तक विशेष अभियान के तहत चलाया जाएगा.

श्रम विभाग
श्रम विभाग

नई दिल्ली/नोएडा :औद्योगिक नगरी नोएडा की विभिन्न कंपनियों में काम करने वाले श्रमिकों को उचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रदेश सरकार के निर्देश पर श्रम विभाग अभियान चलाकर श्रमिकों का गोल्डन कार्ड बनाएगा. गोल्डन कार्ड बनने के बाद श्रमिक को अस्पतालों में निशुल्क इलाज मिलेगा. श्रम विभाग श्रमिकों के साथ ही उनके परिवार के सदस्यों का भी गोल्डन कार्ड बनाएगा. इस अभियान में श्रम विभाग के साथ ही अन्य विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है. श्रम विभाग के सहायक श्रम आयुक्त सुभाष चंद्र यादव ने ये जानकारी दी.

गौतम बुद्ध नगर जनपद के सहायक श्रम आयुक्त सुभाष चंद्र यादव ने बताया कि उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए साचीज के माध्यम से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लागू किए जाने का निर्णय उत्तर प्रदेश शासन द्वारा लिया गया है. जिसके अंतर्गत आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाए जाने का अभियान शुरू किया गया है, जो 25 जुलाई से शुरू होकर 14 अगस्त तक विशेष अभियान के तहत चलाया जाएगा. कार्ड बनने के बाद श्रमिकों को 5 लाख रुपये तक इलाज निशुल्क होगा.

ये भी देखें:मौलवी और पंडित जी ने कराईं 2310 शादियां, CM योगी ने दिया आशीर्वाद


डीएलसी सुभाष चंद्र यादव ने बताया कि इस अभियान के तहत जिले में लगभग 22827 श्रमिकों के गोल्डन कार्ड बनाया जाना है. गोल्डन कार्ड बन जाने के बाद श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों को निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी. बताया कि ब्लॉक एवं नगर पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर निर्माण श्रमिकों के गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे. इस काम में कोटेदारों, आरोग्य मित्रों, नगर निकाय और नगर पंचायत अधिकारियों की मदद ली जाएगी।

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details