दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

इंफोटेनमेंट सिटी: 5 हज़ार करोड़ की मिली वित्तीय सहायता, 70 हज़ार करोड़ का निवेश

नोएडा सेक्टर-21 के 1 हजार एकड़ में बनने वाली फिल्म सिटी को विकसित करने के लिए यमुना प्राधिकरण को 5 हज़ार करोड़ वित्तीय सहायता के लिए फूडको (Foodco) और एचडीएफसी बैंक सामने आए हैं.

By

Published : Sep 30, 2020, 1:14 PM IST

Updated : Sep 30, 2020, 3:26 PM IST

up film city project
यूपी फिल्म सिटी

नई दिल्ली/नोएडा:गौतमबुद्ध नगर के यमुना प्राधिकरण के अंतर्गत बनाने वाली इंफोटेनमेंट सिटी बनाने के लिए वित्तीय संस्थानों ने रुचि दिखाना शुरू कर दिया है. सेक्टर-21 के 1 हजार एकड़ में बनने वाली फिल्म सिटी को विकसित करने के लिए यमुना प्राधिकरण को 5 हज़ार करोड़ वित्तीय सहायता के लिए फूडको(Foodco) और एचडीएफसी बैंक सामने आए हैं.

HDFC बैंक ने दिया 325 करोड़ रुपये का चेक

'5 हजार करोड़ की मिली सहायता'

जमीन अधिग्रहण, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए वित्तीय सहायता देने की बात सामने आई है. बता दें मिली जानकारी के मुताबिक तकरीबन 70 हज़ार करोड़ से ज़्यादा का निवेश होगा. यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर बसने वाली इंफोटेनमेंट सिटी को मिली हरि झंडी के बाद से वित्तीय संस्था, बैंकों ने लैंड अधिग्रहण, इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए वित्तीय सहायता (ऋण) दिया गया है.

उनका कहना है कि फिल्म सिटी के नाम के साथ ही दो अनुबंध हुए है. पहले फुडको ने 4 हजार करोड़ देने की बात कही और एचडीएफसी बैंक ने दो बार में 500-500 करोड़ ऋण देने को कहा है. पहली किस्त के रूप में HDFC ने 325 करोड़ रुपये दिए हैं.


तकरीबन 70 हजार करोड़ के निवेश का आकलन

यमुना प्राधिकरण के सीईओ ने जानकारी देते हुए बताया कि इन्फोटेनमेंट सिटी में तकरीबन 70-80 हजार करोड़ का निवेश होगा. ये इसपर निर्भर करता है कि किस तरह का मॉडल होगा, यानि एपीपी मॉडल, राज्य सरकार विकसित कर बेचेगी, सब्सिडाइज्ड, रेंट पर होगा इस पर निर्णय लेना अभी मुश्किल है.

Last Updated : Sep 30, 2020, 3:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details