दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा में लगा पहला बायोगैस प्लांट, 500 किलो कूड़े का होगा निस्तारण

नोएडा के सेक्टर 30 में पहले बायोगैस प्लांट का उद्घाटन किया गया. नोएडा अथॉरिटी की CEO रितु महेश्वरी ने ये उद्घाटन किया.

By

Published : Aug 23, 2019, 2:47 PM IST

नोएडा के सेक्टर 30 में पहले बायोगैस प्लांट का उद्घाटन etv bharat

नई दिल्ली/नोएडा: दिल्ली NCR के सेक्टर 30 में पहले बायोगैस प्लांट का उद्घाटन नोएडा अथॉरिटी की CEO रितु महेश्वरी ने किया. ये बायो गैस प्लांट दिन में 500 किलो कचरे का निस्तारण करेगा. इस प्लांट की कीमत तकरीबन 20 लाख रुपये है. कार्यक्रम के दौरान सेक्टर 30 के कुछ लोगों ने इसका विरोध भी किया है.

नोएडा के सेक्टर 30 में पहले बायोगैस प्लांट का उद्घाटन

500 किलो कूड़े का निस्तारण करेगा
बायो गैस प्लांट दिन में 500 किलो कूड़े का निस्तारण करेगा. इस प्लांट की खास बात ये है कि ये दिन में तकरीबन 20 किलो गैस भी जनरेट करेगा. जिसे एक करार के माध्यम से पास के DPS स्कूल को दिया जाएगा. इसके एवज में DPS स्कूल 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से RWA को भुगतान करेगा.

पहला बायो मिथेनाईजेशन प्लांट
नोएडा अथॉरिटी की CEO रितु महेश्वरी ने बताया कि ये नोएडा RWA में बना पहला बायो मिथेनाईजेशन प्लांट है. उन्होंने बताया कि डिसेंट्रलाइजड सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत प्रोजेक्ट लगाया गया है. हमारा प्रयास है कि कूड़े का निस्तारण उसके सोर्स पर हो जाए. वह डंपिंग ग्राउंड तक न पहुंचे.


हंगामे के सवाल पर रितु महेश्वरी ने कहा कि ये प्राधिकरण की साइट है. उन्होंने कहा कि ये कोई ऐसी साइट नहीं है या ऐसा प्लांट नहीं है जिससे लोगों को किसी भी तरीके की समस्या हो और उन्होंने आग्रह किया कि ज्यादा से ज्यादा लोग साथ जुड़ें ताकि नोएडा को साफ और स्वच्छ बनाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details