दिल्ली

delhi

कृषि कानूनों के समर्थन में नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर किसान, दिल्ली कूच करने पर अड़े

By

Published : Dec 24, 2020, 6:14 PM IST

कृषि कानूनों के समर्थन में भारी संख्या में किसान नोएडा एक्सप्रेस-वे पर जमा हो गए और दिल्ली कूच करने का प्रयास कर रहे हैं. हालांकि मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल और पैरामिलिट्री फोर्स तैनात है, जो केवल किसानों के एक प्रतिनिधि मंडल को जाने की इजाजत देंने को तैयार है. जिसको लेकर किसानों और पुलिस में तनातनी का माहौल बना हुआ है.

Farmers gathered in support of bill on Noida-Greno Expressway
कृषि कानूनों के समर्थन में नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर जुटे किसान

नई दिल्ली/नोएडा:एक तरफ किसान कृषि बिल के विरोध में दिल्ली के तमाम बॉर्डरों पर धरने में बैठे हैं, वहीं दूसरी ओर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भारी संख्या में किसान कृषि बिल के समर्थन में इकट्ठा हो गए हैं. ये किसान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों से पहुंचे हैं और दिल्ली कूच करने की बात कर रहे हैं. उनका कहना है कि वे कृषि कानूनों के समर्थन में कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर को ज्ञापन सौंपेंगे.

कृषि कानूनों के समर्थन में नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर जुटे किसान

किसानों और पुलिस के बीच तनातनी

मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल और पैरामिलिट्री फोर्स तैनात है, लेकिन किसानों के महामाया फ्लाईओवर से रास्ता पूरी तरीके से जाम हो रखा है. पुलिस के आला अधिकारी लंबे वक्त से अपील कर रहे हैं कि एक प्रतिनिधि मंडल को जाने की इजाजत देंगे. जिस पर किसानों और पुलिस में तनातनी का माहौल बना हुआ है.

कृषि बिल के समर्थन में किसान
जहां एक तरफ कृषि बिल के विरोध में गाजीपुर बॉर्डर सिंघु बॉर्डर और चिल्ला बॉर्डर पर किसान बैठे हुए हैं, वहीं दूसरी तरफ आगरा, अलीगढ़, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़ और गाजियाबाद से किसान नोएडा पहुंचे और यहां से किसान बिल के समर्थन में दिल्ली कूच करने का प्रयास कर रहे हैं. मौके पर गौतम बुध नगर के भारी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं. साथी पैरामिलिट्री फोर्स की भी टुकड़ी तैनात कर दी गई है और किसानों को दिल्ली जाने से रोका जा रहा है. राजस्थान जाम होने की वजह से महामाया फ्लाईओवर पर जाम लग गया है.

धारा 144 लागू
गौतमबुद्ध नगर जिले में धारा 144 लागू है. ऐसे में एक साथ एक जगह चार व्यक्ति खट्टा नहीं हो सकते हैं. मिल रही जानकारी के मुताबिक किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल को दिल्ली जाने की इजाजत दी जाएगी, बाकी सभी लोगों को वापस लौटाया जाएगा. पुलिस के आला अधिकारियों ने किसानों को रोकने के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details