दिल्ली

delhi

नोएडा में ट्रैफिक की नही है समस्या-डीसीपी ट्रैफिक

By

Published : Sep 24, 2021, 10:22 AM IST

उत्तर प्रदेश के शो विंडो कहे जाने वाले नोएडा गौतमबुद्धनगर में करीब 7,64,456 वाहन जून तक रजिस्टर्ड हो चुके हैं. इस बीच ट्रैफिक की स्थिति कैसी है और लोग ट्रैफिक नियमों किस हद तक पालन करें. इसको लेकर डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा ने ईटीवी भारत से बातचीत की.

नोएडा ट्रैफिक
नोएडा ट्रैफिक

नई दिल्ली/नोएडाःउत्तर प्रदेश के शो विंडो कहे जाने वाले नोएडा गौतमबुद्धनगर में करीब 7,64,456 वाहन जून तक रजिस्टर्ड हो चुके हैं. इस बीच ट्रैफिक की स्थिति कैसी है और लोग ट्रैफिक नियमों किस हद तक पालन करें. इसको लेकर डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा ने ईटीवी भारत से बातचीत की. उन्होंने बताया कि नोएडा में कहीं पर भी लोगों को लंबे समय तक जाम का सामना नहीं करना पड़ता है. जिन जगहों पर कंस्ट्रक्शन या अन्य कोई कार्य चल रहे हैं, वहां पर ट्रैफिक स्लो जरूर रहता है, पर जाम का सामना लोगों को नहीं करना पड़ता है.

उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया टि्वटर और व्हाट्सएप के माध्यम से लोगों द्वारा जानकारियां दी जाती हैं. कहीं कोई समस्या होती है, तो उसे तत्काल दूर किया जाता है. ट्रैफिक कंट्रोल 24 घंटे सुचारू रूप से चालू रहता है. जहां हेल्पलाइन नंबर पर कोई भी फोन करके किसी भी तरह की जानकारी दे सकता है और ले भी सकता है. ट्रैफिक विभाग पूरे जिले में मुस्तैदी से कार्य कर रहा है, जिसके चलते कहीं पर भी आम जनता परेशान नहीं होती है.

डीसीपी ट्रैफिक
उन्होंने बताया कि ट्रैफिक की समस्या कैसे दूर की जाए और कहां-कहां पर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है, इसके लिए ट्रैफिक विभाग द्वारा लोगों से संवाद कर फीडबैक लिया जाता है, जिन जगहों पर समस्या बताई जाती है, उसे तत्काल निराकरण करने का पूरा प्रयास किया जाता है. जिन लोगों द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जाता है, गाड़ियों को जिकजेक तरीके से चलाया जाता है, उनके खिलाफ ट्रैफिक पुलिसकर्मियों द्वारा ऑनलाइन चालान किया जाता है. कई जगहों पर कैमरे लगाए गए हैं, जहां ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले का ऑटोमेटिक चालान हो जाता है. जिले में और बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था बनाने का पूरी तरीके से प्रयास किया जा रहा है, जिसे आम जनता के सहयोग से जल्द पूरा कर लिया जाएगा.



ये भी पढ़ें-सीएम योगी ने ग्रेटर नोएडा में किया सम्राट मिहिर भोज की मूर्ति का अनावरण



डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा ने कहा कि हर किसी को यह ध्यान रखना चाहिए उसका परिवार उसका इंतजार कर रहा है. लोग अपनी लेन में चलें और नियमों का पूरी तरीके से पालन करें, तो वह सुरक्षित भी रहेंगे और उन्हें ट्रैफिक की समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा. उन्होंने आम जनता से अपील की कि कभी भी ट्रैफिक नियम को न तोड़े और खुद भी सुरक्षित चलें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें, तभी जाकर समस्या का निराकरण हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details