दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

कोरोना से बचने के लिए अब च्यवनप्राश खाकर ड्यूटी करेगी नोएडा पुलिस

सभी हॉटस्पॉट्स पर तैनात पुलिसकर्मियों को अधिकारियों के निर्देश पर आज च्यवनप्राश दिया गया है. जिसे वह खाएंगे और फिर ड्यूटी करेंगे. पुलिसकर्मियों को भोजन, पानी, बिस्किट और जूस के साथ अब खाने के लिए च्यवनप्राश दिया गया है. ताकि वो बीमारी से लड़ने के लिए मजबूत हो सकें.

By

Published : May 13, 2020, 10:53 AM IST

Chyawanprash given to Noida Police to increase immunity corona virus lockdown
नोएडा हॉटस्पॉट्स नोएडा पुलिस कोरोना वायरस लॉकडाउन च्यवनप्राश रोग प्रतिरोधक क्षमता कोविड-19 महामारी

नई दिल्ली/नोएडा:कोविड-19 महामारी तेजी से अपने पैर पूरी दुनिया के साथ ही भारत में भी फैला रही है. वहीं गौतमबुद्ध नगर जिला भी इससे अछूता नहीं है. यहां पर जहां मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. वहीं जिले मरने वालों की भी संख्या 3 हो गई है.

प्रशासन ने नोएडा पुलिस को मुहैया कराए च्यवनप्राश

जिन जगहों पर कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. उन क्षेत्रों को प्रशासन द्वारा हॉटस्पॉट घोषित करके सील कर दिया गया है. हॉटस्पॉट एरिया के प्रवेश और निकास गेट पर भारी संख्या में पुलिस तैनात की गई है. ताकि कोई इस एरिया में न घुस सके और न ही निकल सके.

ड्यूटी पर तैनात नोएडा पुलिस

सभी पॉइंट पर जो पुलिसकर्मी लगाए गए हैं उन्हें अधिकारियों के निर्देश पर आज च्यवनप्राश दिया गया है. जिसे वह खाएंगे और फिर ड्यूटी करेंगे. पुलिसकर्मियों को भोजन, पानी, बिस्किट और जूस के साथ अब खाने के लिए च्यवनप्राश दिया गया है. ताकि वो बीमारी से लड़ने के लिए मजबूत हो सकें.


च्यवनप्राश खाकर ड्यूटी करेगी पुलिस

हॉटस्पॉट एरिया में जो भी पुलिसकर्मी ड्यूटी करेंगे, चाहे वह दिन में हो या रात में सभी को जिला पुलिस मुख्यालय की तरफ से च्यवनप्राश दिया गया है. ताकि उसे खा कर पुलिसकर्मियों की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ सके और कोरोना से लड़ने की क्षमता उनके अंदर आ सके.


वहीं उन्हें भी च्यवनप्राश दिया गया है जो किसी प्रदेश या किसी जिले की सीमा पर बनाए गए चेक पोस्ट पर तैनात हैं. नोएडा पुलिस च्यवनप्राश खाएगी और फिर ड्यूटी भी करेगी.



खाने में दी जा रही ये चीजें

कोविड-19 महामारी को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी पर लगाए गए पुलिसकर्मियों को जिला पुलिस मुख्यालय की तरफ से खाने के लिए भोजन के साथ ही पीने का पानी, बिस्किट, जूस और फल दिए जाते हैं.

कहते हैं कि च्यवनप्राश खाने से व्यक्ति की इम्युनिटी बढ़ती है. हॉटस्पॉट एरिया में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों की ड्यूटी 8 घंटे की लगाई गई है. वहीं आम पुलिस कर्मी की ड्यूटी 12 घंटे की लगाई जाती है.


'पुलिसकर्मियों के हौसले में वृद्धि होगी'

अधिकारियों द्वारा हॉटस्पॉट के साथ ही अन्य चेकिंग प्वाइंटों पर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों ने कैमरे पर कुछ नहीं कहा. लेकिन उनका कहना है कि अधिकारियों द्वारा अपने कर्मचारियों के बारे में इस तरह से बेहतर सोचकर काफी अच्छा काम किया जा रहा है. जिससे ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों के हौसले में वृद्धि होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details