दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा में तीसरी आंख करेगी निगरानी, लगेंगे 250 कैमरे

नोएडा के चप्पे-चप्पे पर पुलिस के कैमरे नजर रखेंगे. गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरी के Noida जोन में अपराध और अपराधियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से करीब 250 प्वाइंट चिन्हित किए गए हैं, जिन जगहों पर अपराध की संख्या ज्यादा पाई गई है, उन स्थानों पर 250 कैमरे हाई लेवल के लगाए जाएंगे.

By

Published : Jul 20, 2021, 10:56 PM IST

Police cameras will be monitored in Noida
निगरानी

नई दिल्ली/नोएडा :नोएडा में अगर कोई अपराधी अपराध करके भागने का प्रयास करेगा तो नोएडा पुलिस उसे चंद मिनटों में ही पकड़ लेगी. दरअसल नोएडा में बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने के लिए पुलिस तीसरी आंख की मदद से नजर रखेगी. नोएडा के 250 ऐसे प्वाइंट चिन्हित किए गए हैं, जो संवेदनशील और अतिसंवेदनशील माने गए हैं. इन स्थानों पर अब नोएडा पुलिस हाई लेवल कैमरा लगाएगी.

इस कैमरे के माध्यम से 24 घंटे पुलिस द्वारा चिन्हित किए गए स्थानों की निगरानी की जाएगी. किसी भी संदिग्ध को पुलिस किसी भी समय कैमरे में अगर देखा तो तत्काल संबंधित थाना और चौकी प्रभारी के साथ ही उस क्षेत्र में भ्रमण करने वाली पीसीआर वैन मौके पर पहुंच जाएगी. पुलिस का मानना है कि महत्वपूर्ण स्थानों पर कैमरे लगने से अपराध पर काफी अंकुश लगेगा.

गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरी के नोएडा जोन में अपराध और अपराधियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य करीब 250 प्वाइंट चिन्हित किए गए हैं, जिन जगहों पर अपराध की संख्या ज्यादा पाई गई है, उन स्थानों पर 250 कैमरे हाई लेवल के लगाए जाएंगे. यह बातें एसीपी दो रजनीश वर्मा ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में बताईं. उन्होंने बताया कि 3 लेवल पर कैमरे लगेंगे महत्वपूर्ण, संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थानों पर. सभी का डायरेक्शन फिक्स किया गया है.सभी 250 प्वाइंटों को पूरी तरह से चिन्हित कर लिया गया है. सभी स्थानों पर 2 कैमरे लगेंगे, जिसमें एक फिक्स टाइप कैमरा होगा और दूसरा PTZ टाइप होगा. इन कैमरों के माध्यम से अपराध करने वालों पर निगरानी रखी जाएगी. वहीं इन कैमरों के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा, जहां से पूरे क्षेत्र को मॉनीटर किया जा सके.
नोएडा में अपराध पर होगी तीसरी आंख से निगरानी


ये भी पढ़ें-ग्रेटर नोएडा: कासना मार्केट में मोबाइल की दुकान से चोरी, वारदात CCTV में कैद

एसीपी द्वितीय नोएडा रजनीश वर्मा ने बताया कि कुछ ऐसी वारदातें होती हैं, जहां पर आरोपी को खोजना काफी मुश्किल हो जाता है और वह निर्धारित प्वाइंट काफी महत्वपूर्ण होता है. इसी आधार पर जोन के सभी 6 थाना क्षेत्रों में महत्वपूर्ण स्थानों को चिन्हित किया गया है. जिन स्थानों पर वारदातों की संख्या पिछले काफी समय से अधिक रही है, उन स्थानों पर यह कैमरे लगाने का काम किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-ग्रेटर नोएडा: PNB की ATM मशीन काटकर करीब 17 लाख रुपये उड़ा ले गए बदमाश

साथ ही एक कैमरा ऐसा होगा, जो 90 डिग्री पर घूमने का काम करेगा. जिसके चलते पूरे एरिया को कवर किया जा सकता है. इन कैमरों के लग जाने से काफी सहूलियत और मदद मिलेगी. सभी प्रक्रिया करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं, बहुत जल्द ही इन कैमरों को संचालित कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-नोएडा: पलक झपकते ही लाखों के माल से लदे ट्रक ले उड़े चोर, गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details