दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गजब! भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ पर पॉलीथीन से बना दिया बापू की प्रतिमा

भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ पर 40 किलोग्राम पॉलीथीन की मदद से महात्मा गांधी की प्रतिमा बनाई गई. मौके पर औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, सांसद महेश शर्मा, CEO अथॉरिटी रितु महेश्वरि, महाप्रबंधक राजीव त्यागी मौजूद रहे.

By

Published : Aug 9, 2019, 7:30 PM IST

40 किलोग्राम पॉलीथीन की मदद से बनी महात्मा गांधी की प्रतिमा, ईटीवी भारत

नई दिल्ली/नोएडा: दिल्ली से सटे नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर 91 बायोडायवर्सिटी पार्क में वृक्षारोपण महाकुंभ का आयोजन किया है. बायोडायवर्सिटी पार्क में भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ पर 40 किलोग्राम पॉलीथीन की मदद से महात्मा गांधी की प्रतिमा बनाई गई है. खास बात ये हैं कि इसे 24 घंटे में तैयार किया गया है.

बायोडायवर्सिटी पार्क में मनाया गया भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ

सतीश महाना ने किया मूर्ति का उद्घाटन
आर्टिस्ट साक्षी झा और सरफराज ने महात्मा गांधी की प्रतिमा तैयार की है. मूर्ति का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने किया. आर्टिस्ट सरफराज बताते हैं कि गांधीजी स्वच्छता के लिए जाने जाते हैं. लगातार स्वच्छता को लेकर लड़ाई भी गांधी जी ने लड़ी है. गांधी जी की प्रतिमा वेस्ट पॉलीथिन से बनाई गई है.


'40 किलो पॉलीथिन का प्रयोग किया गया'
प्रतिमा की लंबाई 7 फीट और चौड़ाई 4 फीट है. इसमें 40 किलो पॉलीथिन का इस्तेमाल किया गया है. इससे संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि प्लास्टिक और पॉलिथीन के इस्तेमाल को रोका जाए. उन्होंने बताया कि CEO रितु माहेश्वरी की मंशा के मुताबिक इसे 24 घंटे में तैयार किया गया है.

'क्या संदेश देती है प्रतिमा'
नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि इस प्रतिमा से 2 मैसेज देने की कोशिश की गई है. एक भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वर्षगांठ की याद दिलाती है तो वहीं दूसरी तरफ किस तरीके से पॉलिथीन को री-साइकिल करके लोग उसे इस्तेमाल कर सकते है उसके बारे में बताया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details