दिल्ली

delhi

लॉकडाउन: दिल्ली से झांसी के लिए पैदल ही निकल पड़ा मजदूर परिवार

By

Published : Mar 26, 2020, 12:46 PM IST

इन मजदूरों का कहना है कि इनके पास खाने के पैसे नहीं है, बस-ट्रेन सब बंद हैं. अब अपने घर लौटने के लिए पैदल पहुंचना ही एक रास्ता है, विस्तार से पढ़ें-

this labour families decided to go to Delhi to Jhansi by walk
मजदूर परिवार पैदल ही निकल पड़ा

नई दिल्ली/फरीदाबाद: पीएम मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया है. ऐसे में लोगों के बीच हड़कंप मच गया. लोग अपने घर अपने गांव जाने के लिए बेसब्र दिखे, लेकिन सभी साधन ठप हो जाने से कुछ लोगों ने हैरान कर देने वाला कदम उठाया. झांसी के रहने वाले कुछ मजदूर दिल्ली से पैदल ही अपने घर (झांसी) के लिए निकल पड़े.

मजदूर परिवार पैदल ही निकल पड़ा

भूखे ना मर जाएं, इसलिए उठाया कदम

ये लोग दिल्ली से पैदल चलते हुए करीब 40 किलोमीटर दूर फरीदाबाद पहुंचे. उन्होंने हमारे संवाददाता को बताया कि वह दिल्ली में मजदूरी करते थे. अब सब कुछ बंद हो गया है तो उनके पास अपने और बच्चों के लिए खाना खाने तक के पैसे नहीं है. इससे पहले वह भूख से दिल्ली में ही मर जाए इसलिए वह अब पैदल ही झांसी जा रहे हैं.

700 किमी है दिल्ली से झांसी की दूरी

दिल्ली से झांसी की दूरी करीब 700 किलोमीटर है. यह सैकड़ों लोग दिन-रात पैदल चलते हुए लगभग 10 दिन में पहुंचेंगे. इन लोगों के साथ बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग भी हैं. इन लोगों का पूरे सामान के साथ इतना लंबा पैदल सफर कर पाना नामुमकिन है. उसके बावजूद भी मजबूरन इन लोगों को अपने अपने गांव पैदल ही जाना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details