दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

साइबर सिटी में अब रोबोट से होगी सीवर की सफाई, कर्मचारियों को दी गई ट्रेनिंग

गुरुग्राम में सीवर की सफाई रोबोट से की जाएगी. इसके लिए 6 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है. प्रशिक्षण शिविर में सफाई कर्मचारियों को ये बताया जाएगा कि नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से सफाई कैसे करनी है.

By

Published : Mar 8, 2021, 9:26 PM IST

robot-will-now-clean-sewer-in-gurugram
साइबर सिटी में अब रोबोट से होगी सीवर की सफाई, कर्मचारियों को दी गई ट्रेनिंग

नई दिल्ली/गुरुग्राम:साइबर सिटी गुरुग्राम में सफाई कर्मचारियों के लिए 6 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है. सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी सफाई कर्मचारियों को मशीनों से सीवर की कैसे सफाई करनी है इसकी जानकारी दी जा रही है.

साइबर सिटी में अब रोबोट से होगी सीवर की सफाई, कर्मचारियों को दी गई ट्रेनिंग

बता दें, पहले सफाई कर्मियों को सीवर के अंदर घुसकर सफाई करनी पड़ती थी और इस दौरान कई बार बड़ी घटनाएं घटी. जिसमें सफाई कर्मचारियों की मौत भी हो गई. इसी को मद्देनजर रखते हुए गुरुग्राम में मशीनों के द्वारा सीवर की सफाई की जा रही है.

ये भी पढे़ं-जहांगीरपुरी पुलिस ने एक चोर को किया गिरफ्तार, तीन की तलाश जारी

गुरुग्राम में सीवर की समस्या को देखते हुए उनकी सफाई को मद्देनजर रखते हुए अब रोबोट से सफाई की जाएगी. इसके लिए गुरुग्राम में अलग-अलग जगहों पर करीब आधा दर्जन से ज्यादा रोबोट लाए गए हैं.

फिलहाल, गुरुग्राम नगर निगम की कोशिश यही है कि इन सभी कर्मचारियों को नई टेक्नोलॉजी से अवगत भी कराया जाए और उन्हें ये बताया जाए कि किस तरह से सफाई सीवर की मशीनों के द्वारा करनी चाहिए और किस तरह से ये सुविधाजनक भी है और सुरक्षात्मक भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details