दिल्ली

delhi

गुरुग्राम की ये संस्था बिना डॉक्यूमेंट और आईडी वालों को मुफ्त में लगा रही कोरोना वैक्सीन

By

Published : Jun 16, 2021, 1:06 AM IST

गुरुग्राम में सामाजिक संस्था 'द अर्थ सेवियर फाउंडेशन' द्वारा शारीरिक रूप से विकलांग व बेसहारा, अनाथ, बुजुर्ग आदि के लिए मुफ्त कोरोना वैक्सीनेशन कैंप लगाया गया. इस दौरान करीब 700 लोगों को वैक्सीन लगाई गई.

ngo-in-gurugram-providing-free-corona-vaccine-to-needy-who-are-without-documents-and-id
कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली/गुरुग्राम:साइबर सिटी गुरुग्राम में मंगलवार को विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस (World Elder Abuse Awareness Day) पर कोरोना वैक्सीनेशन कैंप लगाया गया. ये वैक्सीनेशन कैंप गुरुग्राम के बंधवाड़ी स्थित 'द अर्थ सेवियर फाउंडेशन' के द्वारा लगाया गया. इस दौरान उन लोगों को वैक्सीन लगाई गई जिनकी अपनी कोई पहचान नहीं, और किसी के पास कोई डॉक्यूमेंट्स भी नहीं है.

वैक्सीनेशन कैंप में 700 लोगों का लगाई वैक्सीन

इस कैंप के माध्यम से मानसिक रूप से पीड़ित, शारीरिक रूप से विकलांग व बेसहारा, अनाथ लोग, बुजुर्ग आदि को मुफ्त में वैक्सीन लगाई गई. इस वैक्सीनेशन सेंटर पर मंगलवार को 700 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई. इनमें से ज्यादातर के पास कोई पहचान पत्र नहीं हैं, और किसी के पास कोई डॉक्यूमेंट्स भी नहीं हैं.

ये भी पढ़ें- 'विरोध का अधिकार, मौलिक अधिकार है, इसे आतंकी गतिविधि करार नहीं दिया जा सकता'

देशभर में वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन लगवाने के किए पहले आपको अपने डॉक्यूमेंट्स देने होते हैं और कोविड पोर्टल पर सभी का डाटा अपलोड किया जाता है, उसी के बाद वैक्सीन की डोज लगाई जाती है. इतना ही नहीं वैक्सीन सेंटर पर उम्र सीमा के हिसाब से भी वैक्सीन की डोज लगवाई जाती है, लेकिन इस वैक्सीनेशन सेंटर पर ऐसा नहीं है. यहां पर ना ही कोई उम्र सीमा है और ना ही कोई डॉक्यूमेंट्स चाहिए.

द अर्थ सेवियर फाउंडेशन के संस्थापक रवि कालरा ने बताया कि हमारी फाउंडेशन में ऐसे भी बुर्जुग शामिल हैं जिनके बच्चे अपने माता-पिता की देखभाल नहीं करते और बाहर छोड़ देते हैं. वे लोग हमारे आश्रम में रहते हैं. हमने बिना किसी आईडी कार्ड और डाक्यूमेंट्स के सभी को वैक्सीन लगाई है. इन्हें भी वैक्सीन लगवाना उतना ही जरूरी था जितना आम लोगों के लिए, और हमारी संस्था लगातार ये काम करती रहेगी.

ये भी पढ़ें- गाजियाबाद: कोरोना काल में गांजे की होम डिलीवरी, उड़ीसा तक फैले हैं तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details