दिल्ली

delhi

कुलदीप बिश्नोई पर IT की बड़ी कार्रवाई, गुरुग्राम में 150 करोड़ की संपत्ति अटैच

By

Published : Aug 27, 2019, 8:43 PM IST

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री के पुत्र कुलदीप बिश्नोई पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुग्राम में 150 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की है.

इनकम टैक्स की कुलदीप बिश्नोई पर बड़ी कार्रवाई ETV BHARAT

नई दिल्ली/गुरुग्राम :कांग्रेस के एक और नेता की मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही हैं. पी. चिदंबरम और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बाद अब कुलदीप बिश्नोई पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़ी कार्रवाई की है. विभाग ने कार्रवाई करते हुए कुलदीप बिश्नोई की 150 करोड़ की संपत्ति अटैच की है.

इनकम टैक्स की कुलदीप बिश्नोई पर बड़ी कार्रवाई, देखिए वीडियो

होटल ब्रिस्टल किया गया सीज
कुलदीप बिश्नोई के होटल ब्रिस्टल को सीज कर दिया गया है. आयकर विभाग ने ये कार्रवाई बेनामी संपत्ति लेनदेन अधिनियम, 1988 की धारा 24(3) के तहत की है. आयकर विभाग की बेनामी निषेध इकाई (BPU) ने ये पूरी कार्रवाई की है.

संयुक्त अरब अमीरात से है कंपनी का संबंध
आयकर विभाग द्वारा जब्त की गई संपत्ति का स्वामित्व ब्राइट स्टार होटल प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है, जिसमें 34% शेयर अन्य कंपनी के नाम है जो ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड (BVI) में रजिस्टर्ड है. यह कंपनी संयुक्त अरब अमीरात से संचालित होती है.

कार्रवाई का आधार क्या ?
आयकर विभाग ने ये कार्रवाई जुलाई 2019 में कंपनी से जुड़ी जांच में सबूत के आधार पर की है. इस जांच में आयकर विभाग को कई ऐसे सबूत हाथ लगे थे जिससे कंपनी के स्वामित्व पर शक हुआ था. ब्रिस्टल होटल के स्वामित्व को लेकर आयकर विभाग ने अनियमितता पाई थी.

कैसे फंसे बिश्नोई ?
दरअसल ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड के कथित बेनामी शेयर धारक बिश्नोई परिवार के बेहद करीबी माने जाते हैं. इस संपत्ति के बारे में फैसले लेने का मालिकाना हक भी बिश्नोई परिवार के पास ही है. ब्राइट स्टार होटल प्राइवेट लिमिटेड में शेयरों के अधिग्रहण के लिए भुगतान का अंतिम निर्णय भी बिश्नोई परिवार द्वारा ही किया गया था और वे भारत और विदेशों में स्थित अपने सहयोगियों के माध्यम से इन पर नियंत्रण रखते थे.

जुलाई में हुई थी छापेमारी
आयकर विभाग के अधिकारियों ने जुलाई में टैक्स चोरी से जुड़े मामले में बिश्नोई के हरियाणा के हिसार, मंडी आदमपुर और गुरुग्राम समेत कुल 13 स्थानों पर 23 जुलाई को छापेमारी की थी. जिसमें कई बेनामी संपत्तियों सहित करोड़ों रुपये के लेनदेन, चल-अचल संपत्तियों से संबंधित डील के बारे में जानकारी और सबूत मिले थे. आयकर विभाग को यूएई और पनामा में कुलदीप बिश्नोई की कंपनी के शेयर की जानकारी और दस्तावेज मिले थे.

आयकर विभाग ने क्या कहा था ?
छापेमारी के दौरान आयकर अधिकारियों ने कहा था कि वित्तीय लेनदेन के साथ दस्तावेज और बैंक खाता नंबर और कई संपत्तियों से संबंधित दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं. इसके अलावा सर्च ऑपरेशन में अधिकारियों ने बिश्नोई के कंप्यूटर और लैपटॉप को भी जब्त किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details