दिल्ली

delhi

कोरोना टीकाकरण में गुरुग्राम बना रोल मॉडल, जानें जिला स्वास्थ्य विभाग ने कैसे हासिल किया मुकाम

By

Published : Jun 17, 2021, 4:16 AM IST

कोरोना से लड़ने के लिए सबसे बड़े हथियार माने जा रहे वैक्सीन में हरियाणा के गुरुग्राम ने देश में सबको पीछे छोड़ दिया है. कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में देश के बड़े जिलों में गुरुग्राम ने पहला स्थान हासिल किया है. गुरुग्राम ने ये मुकाम कैसे हासिल किया जानें इस रिपोर्ट में.

corona vaccination
कोरोना टीकाकरण

नई दिल्ली/गुरुग्राम: कोरोना टीकाकरण में भारत के 24 बड़े शहरों में साइबर सिटी गुरुग्राम अव्वल पायदान पर है. सरकार द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार गुरुग्राम में 49.3% लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. गुरुग्राम में 37 सरकारी और प्राइवेट केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण चल रहा है. गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने स्पेशल ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान चलाया. जिसके तहत उन्हें स्लम बस्ती से लेकर आमजन तक कोरोना का टीका लगाया.

ये भी पढे़ं:EXCLUSIVE : हरिद्वार कुंभ में जिस लैब ने किए लाखों टेस्ट, उसका पता निकला फर्जी

वैक्सीनेशन अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सड़कों पर गाड़ी में बैठे लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई. ट्रांसजेंडर और बेसहारा लोगों के लिए भी गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अलग से टीकाकरण अभियान चलाया. नोडल अधिकारी के मुताबिक दिल्ली से आकर भी लोग गुरुग्राम में कोरोना वैक्सीन लगवा रहे हैं. गुरुग्राम की बात की जाए तो जिले में 8 लाख 84 हजार 4 सौ 61 लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया है.

कोरोना टीकाकरण में गुरुग्राम बना रोल मॉडल, क्लिक कर देखें वीडियो

नोडल अधिकारी के मुताबिक गुरुग्राम में लगभग तीन लाख लोगों को कोरोना की दोनों डोज दी जा चुकी हैं. टीकाकरण केंद्र पर आकर वैक्सीन लगवाने वाले लोग भी प्रशासन की व्यवस्था से संतुष्ट नजर आए. स्थानीय लोगों के मुताबिक उन्हें कोरोना वैक्सीन लगवाने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई.

गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक उन्होंने स्लम बस्ती में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान को प्रमुखता से चलाया. क्योंकि ना तो वहां सभी लोगों के पास स्मार्ट फोन है. ना ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की जानकारी. जिसकी वजह से गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने स्लम बस्तियों में जाकर टीकाकरण किया. जिस व्यक्ति के पास कोई पहचान पत्र नहीं था. उसको भी टीका लगाया गया. इन्हीं सब प्रयासों के चलते गुरुग्राम कोरोना टीकाकरण के मामले में अव्वल रहा.

ये भी पढे़ं:Delhi Aiims: डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू, कोई हताहत नहीं

जिला स्वास्थ्य विभाग की माने तो हर व्यक्ति तक कोरोना की वैक्सीन पहुंचे यही विभाग का लक्ष्य है. इसके लिए आगामी दिनों में प्राइवेट अस्पतालों के साथ बैठक कर चर्चा की जाएगी. इसमें प्राइवेट अस्पताल का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के तहत टीकाकरण और सरकारी का वैक्सीन ड्राइव के तहत टीकाकरण सुनिश्चित करने पर फैसला हो सकता है. ताकि जिले के हर शख्स को कोरोना की वैक्सीन लग सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details