दिल्ली

delhi

गुरुग्राम में भीषण गर्मी का अलर्ट, डीसी ने की इन तीन घंटे घर से ना निकले की अपील

By

Published : Jun 4, 2021, 10:39 PM IST

बढ़ती गर्मी को देखते हुए गुरुग्राम के डीसी डॉक्टर यश गर्ग ने शहरवासियों से एक खास अपील की है. उन्होंने कहा है कि हो सके तो दोपहर 12 से 3 बजे के वक्त घर से बाहर निकलने से बचें.

गुरुग्राम प्रशासन एडवाइजरी गर्मी मौसम
गुरुग्राम प्रशासन एडवाइजरी गर्मी मौसम

नई दिल्ली/गुरुग्राम:हरियाणा में कोरोना संक्रमण तेजी से कम हो रहा है, लेकिन बढ़ रही गर्मी और लापरवाही बीमारियों को बढ़ा सकती है. ऐसे में गुरुग्राम के उपायुक्त डॉक्टर यश गर्ग ने शहरवासियों से दोपहर 12 से 3 बजे तक घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है.

गुरुग्राम के उपायुक्त ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन लगातार काम कर रहा है. ऐसे में आमजन को पूरी सजगता का परिचय देना चाहिए. हमें कोरोना संक्रमण के अलावा गर्मी के कारण लू की स्थिति में पैदा होने वाली बीमारियों से भी बचाव करना है.

ये भी पढ़िए:दिल्ली में तेज आंधी के साथ भारी बारिश, गर्मी से राहत

उन्होंने बढ़ती गर्मी के मद्देनजर जिलावासियों के स्वास्थ्य से संबंधी एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि जरूरी हो तो ही घर से बाहर जाएं. बाहर जाते समय अपने साथ छाता या सिर पर कपड़ा रखें और अपने साथ पीने के लिए पानी भी अवश्य रखें. उपायुक्त ने कहा कि अब गर्मी के प्रकोप बढ़ने के साथ ही गर्म हवाएं और लू काफी तेज हो रही हैं. ऐसी परिस्थिति में आमजन गर्म हवाओं और लू के बचाव के लिए सावधानियां अवश्य बरते.

उपायुक्त ने विशेष तौर से दोपहर 12 से 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचने की अपील भी की है. डीसी ने आमजन को नंगे पाव या बिना मुंह को ढके घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि पीक आवर्स के दौरान खाना पकाने से बचें, खाना पकाने के क्षेत्र को हवादार करने के लिए दरवाजे और खिड़कियां खुली रखें. शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचें. इसके अलावा उच्च प्रोटीन, मसालेदार और तेलीय भोजन से बचें तथा बासी भोजन भी ना खाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details