दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 22, 2020, 2:05 PM IST

ETV Bharat / city

सरकार की कोशिश ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मत्स्य पालन से मिले रोजगार: जेपी दलाल

विश्व मत्स्य दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कृषि एवं मस्तय विभाग के मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार किसानों को मत्स्य पालन करने के लिए सब्सिडी के साथ ऋण मुहैया करा रही है ताकि किसान ज्यादा से ज्यादा मत्स्य पालन करें जिससे युवाओं के लिए भी रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

government tries to get more youth to get jobs from fisheries says jp dalal
सरकार की कोशिश ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मत्स्य पालन से मिले रोजगार: जेपी दलाल

नई दिल्ली/गुरुग्राम: विश्व मत्स्य दिवस के मौके पर सोहना के में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें कृषि एवं मस्तय विभाग के मंत्री जेपी दलाल ने किसानों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि उन किसानों को मत्स्य विभाग में सलाहकार बनाया जाएगा जो काफी समय से मछली पालन का व्यवसाय कर रहे हैं.

सरकार की कोशिश ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मत्स्य पालन से मिले रोजगार: जेपी दलाल

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार मत्स्य पालन करने के लिए किसानों को सब्सिडी के साथ ऋण मुहैया कराती है, ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान मत्स्य पालन करें. लेकिन कुछ किसान सब्सिडी के लालच में ऋण तो जरूर ले लेते हैं लेकिन सही तरीके से मछली पालन करने में सफल नहीं हो पाते और फिर मत्स्य पालन के व्यवसाय को बंद कर देते हैं.

जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश सरकार चाहती है की ज्यादा से ज्यादा किसान मत्स्य पालन को बढ़ावा दें ताकि बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके. उन्होंने कहा कि किसानों की समस्या को देखते हुए जल्द ही उनका समाधान करने के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी ताकि किसानों को मत्स्य पालन में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आए.

जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार की कोशिश है की मत्स्य पालन को शत प्रतिशत किया जाए, जिसके लिए विभागीय अधिकारी और केंद्र सरकार के बीच बातचीत चल रही है. उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा में पानी की समस्या को देखते हुए किसान मत्स्य पालन में रुचि नहीं दिखा रहे थे, लेकिन जल्द ही इस समस्या का समाधान कर दिया जाएगा ताकि दक्षिण हरियाणा के किसान भी ज्यादा से ज्यादा मत्स्य पालन कर सकें. वहीं मत्स्य पालन को अच्छी तरीका से कर रहे हैं किसानों को इस दौरान जेपी दलाल ने प्रशंसा पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details