दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 25, 2021, 11:01 PM IST

ETV Bharat / city

4.50 लाख रुपये की साइबर ठगी के मामले में दिल्ली पुलिस ने सिरसा में की जांच

दिल्ली निवासी एक व्यक्ति से 4.50 लाख रुपये की साइबर क्राइम मामले में दिल्ली पुलिस सिरसा में विभिन्न लोगों से पूछताछ की.

delhi-police-inquiries-in-rs-4-lakh-50-thousand-cyber-fraud-case-in-sirsa
4.50 लाख रुपये की साइबर ठगी के मामले में दिल्ली पुलिस ने सिरसा में की जांच

नई दिल्ली/सिरसा: जिले में बिजली उपभोक्ताओं के साथ लाखों रुपये की साइबर ठगी होने का मामला सामने आया है. दरअसल दिल्ली के एक व्यक्ति का बैंक अकाउंट हैक कर उससे फ्रॉड किया गया था. जिसकी शिकायत 19 नवंबर 2020 को मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने 23 नवंबर 2020 को मामला दर्ज किया था. जिसकी जांच के लिए दिल्ली पुलिस सिरसा के शहर पुलिस थाना में पहुंची और इस मामले से जुड़े जिन लोगों के बिजली बिल हैक हुए अकाउंट से बिल भरे गए थे. उन लोगों से पूछताछ की.

4.50 लाख रुपये की साइबर ठगी के मामले में दिल्ली पुलिस ने सिरसा में की जांच

ऑनलाइन फ्रॉड के इस मामले में जिन 13 लोगों के सिरसा से बिल भरे गए हैं. उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया है. इसके बाद आगे की कड़ियां जोड़कर फ्रॉड करने वालों को काबू किया जायेगा. पुलिस के मुताबिक जिन लोगों ने बिल भरे थे. उनको रसीद मिल गई थी. जिन लोगों के जरिए इन लोगों ने बिल भरे थे. उनको जांच में शामिल किया जाएगा.

दिल्ली निवासी व्यक्ति के खाते से 4.50 लाख रुपये की की गई निकासी

एएसआई सुनील कुमार ने बताया कि दिल्ली निवासी यूसुफ खान ने 19 नवंबर 2020 को पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी कि अज्ञात व्यक्ति ने उसके खाते से 4.50 लाख रुपये की निकासी की है. उसका बैंक खाता हैक करके किन्हीं लोगों के बिजली के बिल अदा किए गए है. पुलिस ने विद्युत निगम से उन उपभोक्ताओं की जानकारी मांगी गई थी. जिनके बिल अदा किए गए. निगम ने केवाईसी से हासिल की गई जानकारी दिल्ली पुलिस से साझी की. जिसमें सिरसा के विभिन्न एरिया में रहने वाले लोग सामने आए.

ये भी पढ़ें:दुकानदार को बारकोड से लगी ऐसी चपत, वो सामान बेचता रहा और ठग कमाता रहा

बिजली बिल अदायगी की एवज में लिया गया चार्ज

पुलिस ने इन लोगों से पूछताछ की तो पता चला कि उन्होंने बिजली का बिल अदायगी की एवज में बकायदा चार्ज दिया है. उपभोक्ताओं से जब बिल अदा करने का तरीका पूछा गया. तो उन्होंने बाजार में ऑनलाइन बिल अदा करने वालों के बारे में बताया.

ये भी पढ़ें:साइबर ठगों ने हड्डी रोग विशेषज्ञ की फेसबुक आईडी हैक कर दोस्तों से मांगे रुपये

सिरसा के सात और फतेहाबाद के एक व्यक्ति का नाम आया सामने

पुलिस ने जांच की तो पूरी चेन ही बन गई. कई लोगों ने उपभोक्ता से बिल और बिल भरने का चार्ज लिया और उसे आगे किसी को कम चार्ज में दे दिया. फिर आगे भी ऐसा ही किया गया. इस प्रकार जांच में सिरसा के सात और फतेहाबाद का एक व्यक्ति सामने आया है. पुलिस की ओर से सभी को नोटिस देकर तलब किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details