दिल्ली

delhi

गुरुग्राम: मतदाताओं को मिला वोटर कार्ड में फोटो बदलने का विकल्प, ऐसे लगाइये कलर फोटो

By

Published : Sep 6, 2019, 11:56 PM IST

आगामी चुनाव में वोट डालने से पहले लोग अब अपने वोटर आईडी कार्ड पर फोटो बदल सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड में ब्लैक एंड वाइट फोटो की जगह अब कलर फोटो लगाने का काम जिला प्रशासन ने शुरू कर दिया है.

गुरुग्राम में कलर वोटर आईडी बनाने का काम शुरू हुआ. ETV BHARAT

नई दिल्ली/गुरुग्राम : प्रदेश में आगामी चुनावों को देखते हुए जिला प्रशासन भी चुनावों की तैयारियों मे जुटा है. जहां जिला प्रशासन वोटर लिस्ट को दुरुस्त कर रहा है. वहीं अब पहली बार वोटर लिस्ट में फोटो अपडेट का भी ऑप्शन दिया गया है.

गुरुग्राम में कलर वोटर आईडी बनाने का काम शुरू हुआ.

वोटर आईडी कार्ड में रंगीन फोटो लगाने का काम गुरुग्राम जिला प्रशासन ने शुरू कर दिया है. जिला प्रशासन ने एक अभियान के तहत मतदाता सूची में बदलाव के साथ-साथ कलर फोटो लगाने की कवायद शुरु की है.

बता दें कि देश का चर्चित फर्जी वोटर कार्ड केस गुरुग्राम में हुआ था जो मामला अब भी कोर्ट में विचाराधीन है. ऐसे में जिला प्रशासन का मानना है कि कलर फोटो के अभियान से फर्जी वोटर्स की पहचान आसानी से हो जाएगी. जिला प्रशासन ने लोगों से नए वोट बनवाने की भी अपील की है.

इस बारे में जानकारी देते हुए गुरुग्राम के जिला उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि वोटर कार्ड में पुराने फोटो की जगह अब कलर और आकर्षक फोटो लगाकर वोटर सूची अपडेट किया जा रहा है. लोगों को नया ऑप्शन दे दिया गया.

बहरहाल एक ओर जिला प्रशासन ने लोगों से वोटर लिस्ट में नाम और फोटो अपडेट करने की अपील की है तो वहीं दूसरी तरफ चुनाव की तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है. वहीं अद ये देखना होगा कि प्रशासन इस कलर फोटो के जरिए फर्जी वोटर्स की पहचान के अभियान के बाद फर्जी वोटर कार्ड पर कितना नकेल कस पाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details