दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

हरियाणा के स्कूल में मिला सबसे जहरीला कोबरा! डसने पर 1 घंटे में हो जाती है मौत

गुरुग्राम में दो दिन के अंदर ही अलग-अलग जगहों पर दो कोबरा सांप (Cobra Snake Gurugram) मिले हैं. सोमवार को मानेसर के बाघनकी गांव के सरकारी स्कूल में कोबरा सांप मिला.

By

Published : Jun 14, 2021, 10:58 PM IST

cobra snake found in baghanki village manesar gurugram
स्कूल में कोबरा

नई दिल्ली/गुरुग्राम: मानेसर के बाघनकी गांव के स्कूल के बाथरूम में कोबरा सांप मिला है. गनीमत रही की स्कूल बंद था. जिसकी वजह से किसी को नुकसान नहीं पहुंचा. कोबरा की खबर फैलते ही तुरंत स्कूल स्टाफ ने वाइल्डलाइफ एंड एनवायरमेंट सोसायटी को इसकी जानकारी दी. मौके की गंभीरता को देखते हुए तुरंत स्नेक कैचर (Snake Catcher) स्कूल में पहुंचे.

करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद स्नेक कैचर्स ने स्कूल के बाथरूम से सांप को पकड़ा. रेस्क्यू कर कोबरा सांप को अरावली के जंगलों में छोड़ा गया है. स्नेक कैचर अनिल गंडास का कहना है कि स्पेक्टिकल कोबरा पूरे उत्तर भारत मे सबसे जहरीला और खतरनाक होता है.

स्कूल में मिला कोबरा सांप

अनिल के मुताबिक अगर ये किसी को काट जाए तो 1 घंटे के अंदर पीड़ित की मौत भी हो सकती है. इससे पहले 12 जून को साइबर सिटी गुरुग्राम के एक मॉल में कोबरा सांप के मिला था. स्नैक कैचर के मुताबिक वो स्पेक्टिकल कोबरा सांप था. जिसकी लंबाई करीब पांच फीट थी.

ये भी पढ़ें-गुरुग्राम के प्राइवेट अस्पतालों में अब 24 घंटे लग सकेगी कोरोना वैक्सीन

भारत में ये सांप इंडियन कोबरा (Indian Cobra) के नाम से जाना जाता है. ये भारत का सबसे खतरनाक और हिंसक माना जाता है. ये सांप ज्यादातर गांवों, जंगलों या फिर नदियों के किनारे पाया जाता है. इसके काटने से हर साल औसतन 12,000 से 13,000 लोगों की मौत हो जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details