दिल्ली

delhi

सीएम खट्टर ने दिए नए निर्देश, बनाए जाएंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोन

By

Published : Mar 19, 2021, 10:07 PM IST

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोरोना की स्थिति को लेकर जिला उपायुक्तों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि मास्क न पहनने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए.

Manohar Lal Khattar news  Manohar Lal Khattar meeting on COVID  मनोहर लाल खट्टर  मनोहर लाल खट्टर न्यूज  मनोहर लाल खट्टर कोरोना पर बैठक
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

नई दिल्ली/चंड़ीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को कोरोना की स्थिति पर जिला उपायुक्तों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कोरोना के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण करने के लिए जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं. इस बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि मास्क ना पहनने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए और इसका पालन नहीं करने पर चालान करने पर जोर दिया जाए.

आवश्यक हो तो माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किए जाएं

मुख्यमंत्री ने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले, गांव और खण्ड स्तर पर कोरोना मामलों पर नियमित निगरानी की जानी चाहिए. कंटेनमेंट जोन की निगरानी के बारे में संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि आवश्यक हो तो माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किए जाएं और इनमें एंट्री व एग्जिट प्वांट, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और क्लिनिकल मैनेजमेंट प्राथमिकता से ध्यान दिया जाए.

गैर सरकारी संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सामुदायिक जागरूकता एक बार फिर से समय की जरूरत बन गई है और इसके लिए सरकार के साथ-साथ गैर-सरकारी संगठनों, पंचायतों, स्वयंसेवकों और आरडब्ल्यूए की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए.

वायरस प्रसार का केंद्र बदल गया है

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार इस कोरोना वायरस का प्रसार केंद्र एनसीआर क्षेत्रों से बदलकर जीटी रोड के साथ लगते जिले बन गए हैं. इन जिलों के साथ-साथ अन्य सभी जिलों में भी वायरस के फैलाव को रोकने की प्रभावी रणनीति बनाई जानी चाहिए और उचित रूप से परीक्षण, स्क्रीनिंग, टीकाकरण किया जाना चाहिए. राज्य भर में व्यापक तौर पर जन जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए.

आने वाले त्योहारों के मौसम में भीड़-भाड़ वाले समारोह से बचें

आगामी त्योहारों के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने आमजन से आग्रह किया कि कोरोना मामलों में हो रही वृद्धि के चलते लोगों को किसी भी तरह के समारोहों से बचना चाहिए और इन अवसरों को अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने घर पर मनाना चाहिए. उन्होंने कहा कि सरकार चाहे कितने भी कदम उठा ले, वांछित परिणाम तभी मिलते हैं जब लोगों का सहयोग हो.

बड़े पैमाने पर चालान अभियान चलाएं

स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो लोग कोविड-19 दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. वायरस के प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने के लिए जागरूकता अभियान के साथ-साथ मास्क न पहनने वालों के वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए और उनके चालान किए जाएं. इसके लिए प्रदेशभर में व्यापक चालान अभियान चलाया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-सरकार के टीकाकरण अभियान में आरडब्ल्यूए दे रही सहयोग

स्वास्थ्य मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि सामाजिक समारोहों और सार्वजनिक स्थानों पर मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए जिला और उप-मंडल स्तरों पर तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया है. यह समिति सामाजिक समारोहों में जाकर निगरानी करे कि वहां पर एसओपी का अनुपालन हो रहा है या नहीं. उन्होंने कहा कि स्कूलों और उद्योगों में स्वच्छता सुविधाओं के साथ-साथ टेस्टिंग और स्क्रीनिंग को भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए. इसके अलावा, सभी सरकारी अस्पतालों में टेस्टिंग सुविधाओं का विस्तार किया जाना चाहिए.

18 मार्च, 2021 तक लगभग 8,31,953 लोगों का हुआ टीकाकरण

बैठक के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने हरियाणा में कोविड टीकाकरण की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 18 मार्च 2021 तक 8,31,953 लोगों को टीका लगाया गया था. इसमें से 1,73,928 (80 प्रतिशत) हेल्थ केयर वर्कर्स को पहली खुराक और लगभग 1,03,417 (59 प्रतिशत) को दूसरी खुराक दी जा चुकी है.

इस प्रकार 91,088 (67 प्रतिशत) फ्रंट लाइन वर्कर्स को पहली खुराक और 25,696 (28 प्रतिशत) को दूसरी खुराक दी जा चुकी है. इसके अलावा, 60 साल से ऊपर और 45-60 आयु वर्ग के 4,37,824 लोगों को पहली खुराक दी जा चुकी है.

ये भी पढ़े-जहांगीरपुरी में बाल विवाह के मामले में दूल्हा और दूल्हे का पिता गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details